Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleWeight Loss Diet: करना चाहते है वेट लॉस तो डाइट में इन...

Weight Loss Diet:

Weight Loss Diet: वजन घटाना एक बहुत बड़ी चुनौती है। इसके लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं। जैसे- जिम जाना, योगा करना, आदि… लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता। आपको बता दे ऐसा इसलिए क्योंकि हम जिम और योगा पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन डाइट पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते, जबकि वेट लॉस में 70 फ़ीसदी आपकी डाइट का ही हाथ होता है। ऐसे में कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए जो पौष्टिक होने के साथ-साथ कैलोरी में भी कम होती है और इन्हें खाकर आप हेल्दी तरीके से अपना वजन कम कर सकते हैं।

फ्रूट्स

कई ऐसे फल है जिसमें विटामिन ए बी सी और बहुत सारे विटामिन मौजूद होते हैं इन्हीं में से एक है सेब और अंगूर इनके इनके एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण वेट लॉस में मदद करते हैं। आप फ्रूट्स में एप्रिकॉट को अपने डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

इडली सांभर

नाश्ते ने इडली सांभर का सेवन कर सकते हैं। इन दोनों में ही फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यह पाचन सुधार करने में भी मददगार है। सांभर में कई तरह की सब्जियां जैसे लौकी, तोरई, सहजन, बैगन, भिंडी, गोभी डाली जाती है जो पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराने में मदद कर सकती है।

सीड्स

अपने डाइट प्लान में सीड्स को भी आप शामिल कर सकते हैं. कई ऐसे सीड्स होते हैं जिनमें फैट को बर्न करने की कैपेसिटी होती है। इन्हीं में से है कद्दू, अलसी और चिया सीड्स। इसमें फाइबर और omega-3 और विटामिन होते हैं, जो मेटाबॉलिक रेट में सुधार लाकर वेट लॉस में मदद करते हैं।

अंडा

वजन कम करने के लिए अंडा से बेहतरीन कुछ हो ही नहीं सकता। प्रोटीन से भरपूर अंडे का सफेद भाग खाने से तेजी से वेट लॉस होने में मदद मिलती है। वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको अंडे को डाइट में शामिल करना चाहिए। इसे खाने के बाद आपको लंबे वक्त तक भूख का एहसास नहीं होता है।

ओट्स

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ओट्स को वजन घटाने का सुपरफूड कहा जाता है। इसे आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं, या तो आप ओट्स को दूध के साथ खाएं या सब्जियों वाली ओट्स एंजॉय कर सकते हैं।

पनीर

पनीर प्रोटीन रिच होता है, जिससे वेट लॉस डाइट में शामिल कर आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं। इसके इनटेक से पेट भरा भरा महसूस होता है।

 

ये भी पढ़े: नकली दवा तस्करों पर दिल्ली पुलिस का एक्शन, ड्रग सिंडिकेट के 3 सदस्य गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular