Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़क्या मौजूदा वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 पर प्रभावी होगी? एक्सपर्ट्स...

क्या मौजूदा वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 पर प्रभावी होगी? एक्सपर्ट्स ने दिया ये जवाब

India News(इंडिया न्यूज़),Covid Vaccine and new variant : सिंगापुर से लेकर अमेरिका और अब भारत में भी जेएन.1 वेरिएंट के केस लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2669 हो गई है। बीते एक हप्ते से हर दिन सक्रिय मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

वहीँ, कोरोना के बढ़ते मामलों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। WHO ने कहा है कि कोविड वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है। जो JN.1 वेरिएंट है, यह BA.2.86 का ही सब वेरिएंट है। ऐसे में वैक्सीन को लेकर एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गई है। हर किसी के मन में समय में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या मौजूदा वैक्सीन कोरोना के नए सब वेरिएंट जेएन.1 पर प्रभावी होगी? तो आइए जानते हैं कि इस बारे में एक्सपर्ट्स अपनी क्या राय रखते हैं।

क्या मौजूदा वैक्सीन काम करेगी ?

बता दें,मैक्स हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन विभाग के प्रभारी डॉ. राजीव डांग ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा है कि जेएन. वेरिएंट के अधिकतर मामले फ्लू की तरह ही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस वेरिएंट को गंभीर नहीं माना है। डब्ल्यूएचओ और सीडीसी दोनों पुष्टि करते हैं कि मौजूदा कोविड वैक्सीन कोरोना वायरस के नए सब वेरिएंट जेएन.1 की रोकथाम में कारगर है। चूंकि जेएन.1 वेरिएंट ओमिक्रॉन का ही सब वेरिएंट है तो मौजूदा वैक्सीन इसके प्रभाव को कम कर सकती है।

नई वैक्सीन पर हो रहा काम

डॉ. डांग ने यह भी कहा है कि वैक्सीनेशन से हॉस्पिटलाइजेशन और मौत के मामलों को नियंत्रण में रखा जा सकता ह। वहीँ, जिस हिसाब से कोविड के वायरस में लगातार परिवर्तन हो रहा है उसके मद्देनजर यूनिवर्सल वैक्सीन पर भी काम किया जा रहा है। उन्होंने आगे यह भी बताया कि भारत बायोटेक के वैज्ञानिक ऐसे वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं जो सभी वेरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी होगी।

also read ; NCR के ढाई लाख होम बायर्स को योगी सरकार से बड़ी राहत, घरों की रजिस्ट्री का रास्ता हुआ साफ

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular