Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Winter Diet For Women: सर्दियों में महिलाओं का आहार कैसा होना चाहिए?...

Winter Diet For Women: सर्दियों में महिलाओं का आहार कैसा होना चाहिए? डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये 6 चीजें

India News(इंडिया न्यूज़), Winter Diet For Women: सर्दियाँ आते ही लोग सर्दी और फ्लू से पीड़ित हो जाते हैं और कई लोगों को एक्जिमा, शुष्क त्वचा, बालों का झड़ना और गठिया की भी शिकायत हो जाती है। ऐसा ठंडी हवाओं और वायु प्रदूषण में वृद्धि के कारण होता है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और हमारे बीमार होने की संभावना को बढ़ाता है। मौसम के अनुसार आहार बदलना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक सरल तरीका है। सर्दियों के स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ शरीर को गर्म रख सकते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं और सभी प्रकार की त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा सकते हैं।

सर्दियों के दौरान महिलाओं के लिए 6 स्वस्थ भोजन (Winter Diet For Women)

घी

यह एक मिथक है कि घी आपको मोटा बनाता है। सर्दियों के दौरान गाय के दूध से बना घी आपको गर्म रखेगा। यह बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वस्थ वसा है। सर्दियों में एक बड़ा चम्मच घी डालने से आपको गर्मी मिलेगी।

आंवला

आंवला में सभी फलों और सब्जियों की तुलना में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। सर्दियों में सुबह खाली पेट एक आंवला खाने से आपको कठोर मौसम से आसानी से निपटने में मदद मिल सकती है।

मूंगफली की चिक्की

यह सर्दियों का खास व्यंजन है। यह स्वादिष्ट व्यंजन न केवल आपको बीमार पड़ने से बचाता है बल्कि मिठाई खाने की लालसा को भी कम करता है।

पंजीरी

यह एक और शीतकालीन भोजन है जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है और आपको सर्दी और खांसी से भी बचा सकता है। आप इसे घी और सत्तू से बने लड्डू के रूप में खा सकते हैं।

गुड़

गुड़ की बात किए बिना विंटर डाइट अधूरी है. इसे हिंदी में गुड़ भी कहा जाता है, यह शरीर में गर्मी पैदा करता है।

हल्दी की जड़

हल्दी की जड़ आमतौर पर सर्दियों में उपलब्ध होती है और आपको स्वस्थ रहने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखता है और आप अपनी चाय में भी हल्दी की जड़ मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular