होम / World Diabetes Day: डायबिटीज में सिर्फ मीठा ही नहीं ये चीज भी बन सकता है आपका दुश्मन

World Diabetes Day: डायबिटीज में सिर्फ मीठा ही नहीं ये चीज भी बन सकता है आपका दुश्मन

• LAST UPDATED : November 14, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), World Diabetes Day: डायबिटीज एक गंभीर और खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी के बारे में एक बात अक्सर कही जाती है कि यह जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है, लेकिन अगर समय रहते इस पर काबू नहीं पाया गया तो बढ़ते समय के साथ यह गंभीर हो सकती है। इस बीमारी से जुड़ा एक मिथक हमारे मन में यह है कि यह बीमारी हमें तभी होगी जब हम मिठाई या अधिक चीनी वाली चीजें खाएंगे। मधुमेह का सबसे बड़ा कारण इंसुलिन प्रतिरोध है। जब इंसुलिन हार्मोन शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाता है। या फिर इंसुलिन पैदा करने वाली कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं। तो इससे ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज और मोटापा बढ़ता है। अत्यधिक धूम्रपान, शराब और खराब जीवनशैली के कारण भी मधुमेह हो सकता है।

बहुत अधिक प्रोटीन खाना

मधुमेह के रोगी को प्रोटीन सावधानी से खाना चाहिए। प्रोटीन वाली चीजों में वसा की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। जिससे वजन बढ़ता है।

फलों का रस

फलों का जूस बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है लेकिन यह आपके रक्त में शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकता है। फलों के रस में काफी मात्रा में फ्रुक्टोज होता है। फ्रुक्टोज इंसुलिन प्रतिरोध, मोटापा और हृदय रोग से जुड़ा हुआ है।

सूखे मेवे

यह फल विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर होता है। यह खनिजों का भी एक बड़ा स्रोत है। लेकिन जब फल सूख जाते हैं तो उनमें पानी की कमी हो जाती है। और अधिक मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। जिससे उसका शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको सूखे मेवे नहीं खाने चाहिए।

 

डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पादों में बड़ी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन होते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें लैक्टोज नामक शुगर भी होती है। इसलिए आपको कार्ब्स वाली चीजें सोच-समझकर खानी चाहिए। उच्च वसायुक्त डेयरी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox