Friday, July 5, 2024
Homeबड़ी खबरबरसात के मौसम में आपको होती है सिरदर्द की समस्या ; करें...
India News (इंडिया न्यूज़) : बदलते मौसम में अक्सर सिरदर्द की समस्या सुनने को मिलती है। कभी -कभी यह सिरदर्द परेशान करने लगता है। सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेने लगते हैं। बता दें, बार-बार सिरदर्द की दवाई खाना भी नुकसानदायक हो सकता है, सिरदर्द की ये दवाई आपकी किडनी और लीवर पर गलत असर डालती है। बदलते मौसम के सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे आराम पाया जा सकता है। आइये जानते हैं उन घरेलू उपायों एक बारे में।

तुलसी

सिरदर्द से राहत के लिए तुलसी का सेवन भी किया जाता है। इसके लिए पानी में तीन-चार तुलसी की पत्तियों को डालकर उबालें और इसमें शहद घोल लें, इससे आपको बहुत जल्द सिरदर्द से राहत मिलेगी। आप चाहें तो तुलसी के तेल से माथे की मसाज भी कर सकते हैं।

अदरक

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, सिरदर्द का एक मुख्य कारण सर्दी लगना होता है। सर्दी से बचने के लिए आप अदरक के रस का सेवन कर सकते हैं, इसके लिए आप अदरक का रस निकालें और बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और इस रस की दो-दो चम्मच दिन में दो बार लें आपको जल्दी राहत मिलेगी।

पुदीने का तेल

सिरदर्द को दूर करने के लिए आप पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके इस्तेमाल के लिए पुदीने के तेल की तीन बूंदों को एक चम्मच बादाम के तेल, जैतून के तेल या पानी में मिलाएं, अब इस मिश्रण से माथे की मसाज करेंइससे आपको बहुत जल्द सिरदर्द से राहत मिलेगी।

also read ; 18 अगस्त को होगा भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी -20 मुकाबला ; बुमराह की अगुवाई में उतरेगी टीम इंडिया

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular