होम / Zinc Deficiency Symptoms: जिंक की कमी से हो सकती है तेजी से बाल झड़ने और भूख में कमी

Zinc Deficiency Symptoms: जिंक की कमी से हो सकती है तेजी से बाल झड़ने और भूख में कमी

• LAST UPDATED : August 10, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Zinc Deficiency Symptoms: आप देख रहे हैं कि आपकी भूख कम हो रही है और बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो ये संकेत आपके शरीर में जिंक की कमी का हो सकता है। जिंक एक आवश्यक मिनरल है जो शरीर के विभिन्न कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी से त्वचा, बाल और पूरे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

जिंक की कमी होते हैं ये बदलाव

विशेषज्ञों के अनुसार, जिंक की कमी से शरीर में महत्वपूर्ण एंजाइमों प्रभावित होती है, जिससे बालों का गिरना और भूख में कमी जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। जिंक का प्रमुख कार्य कोशिकाओं की वृद्धि और उसे फिर से ठीक होने में सहायक होता है। जब जिंक की कमी होती है, तो यह इन प्रक्रियाओं को धीमा कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना शुरू हो सकता है और भूख में कमी आ सकती है।

ये भी पढ़े: Jaggery Milk Benefits: दूध में चीनी की बजाए डालें ये चीज, मोटापा कम होने के साथ मिलेंगे और भी फायदें

बचाव के लिए आहार में ये शामिल करें

इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने आहार में जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। मछली, अंडे, नट्स और दालें जिंक के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, अगर आप जिंक की कमी के संकेत महसूस करते हैं, तो एक बार चिकित्सक से परामर्श जरूर करें। जिंक सप्लीमेंट्स भी उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना अत्यंत आवश्यक है।

खानपान और पोषण का ध्यान रखें

समान्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए सही खानपान और पोषण का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिंक की कमी की स्थिति में उचित उपचार और खानपान में सुधार करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Vitamin C Rich Drinks: चेहरे का निखार लौटाने के लिए पिएं ये 5 विटामिन-C युक्त ड्रिंक्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox