Monday, July 1, 2024
Homeबड़ी खबरकैंसर से लेकर डायबटीज जैसी बीमरियों में कारगर है ब्रोकली ; फायदे...

India News (इंडिया न्यूज़) : हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। यह बात तो आप सभी जानते हैं। हरी सब्जियों में खूब मात्रा में विटामिन सी,फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम जैसे तत्व पोषण होते हैं। आप सभी को पता ही है हरी सब्जियों के मुकाबले कोई सब्जियां नहीं होती हैं। डॉ भी सलाह देते हैं हरी सब्जी ही खानी चाहिए। उन्हें में से एक है ब्रोकली जो हमारी कई बीमारियों के लिए सरदार है। ब्रोकली में कहीं गुण छुपे हुए हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ब्रोकली खाने के अनगिनत फायदे।

कैंसर में कारगर

ब्रोकली हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी असरदार है ब्रोकली, बताया जाता है कि कैंसर के समय हमें ब्रोकली खाने से हमारा कैंसर कम हो सकता है। ब्रॉकली इन सभी कैंसरों को मार देती है। ब्रेस्ट कैंसर, किडनी कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और ब्लैडर कैंसर से बचाव कर सकता है। इसीलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि ब्रोकली का सेवन करना चाहिए।

ब्लड शुगर को करती है कंट्रोल

ब्रोकली खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल में आ जाता है। ब्रोकली के सेवन से इंसुलेशन नहीं लगते हैं। ब्रोकली के खाने के बाद खुद ही खून में ग्लूकोज की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ती है।

also read ; दानिश अली पर की गई टिप्पणी मामले में रमेश बिधूड़ी की बढ़ी मुश्किलें ; स्पीकर ने इस मुद्दे को विशेषाधिकार समिति के पास भेजा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular