Friday, July 5, 2024
HomeinternationlIran Israel War: इजरायल पर हमला करने के बाद ईरान की एक...

Iran Israel War: इजरायल पर हमला करने के बाद ईरान की एक और धमकी!

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Iran Israel War: ईरान ने शनिवार को देर रात इजरायल पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया। उसने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र लिखकर यह घोषणा की कि अगर आवश्यकता पड़ी तो वह अपने आत्मरक्षा के अधिकार का उपयोग करने में डरेंगे नहीं। अगर इजरायल सैन्य आक्रमण करता है, तो उसकी प्रतिक्रिया भी जोरदार होगी। ईरान के स्थायी मिशन ने संयुक्त राष्ट्र में इस कार्रवाई को आत्मरक्षा के अधिकार के तहत मान्यता दी। उन्होंने ये भी बताया कि उनका यह एक्शन आत्मरक्षा के वैध अधिकार पर आधारित है जो की UN चार्टर के आर्टिकल 51 से लिया गया हैं।

ये भी पढ़ें: https://delhi.indianews.in/israel-hamas-war/iran-israel-war-how-much-damage-did-the-world-suffer-from-the-war-losses-of-world-war-i-comrades/

Iran Israel War: देश भर में हुई अटैक की निंदा!

साथ ही, यह कार्रवाई सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास के खिलाफ घातक इजरायली हमले के जवाब में थी| हम आपको बता दें कि सीरिया में 1 अप्रैल को हवाई हमले में 2 ईरानी जनरलों की मृत्यु हो गई थी। इस बात का बदला लेने के लिए ईरान ने इजराइल पर हमला किया हैं। ईरान के मुताबिक ये सिर्फ इजराइल की गलती थी जिसका रिएक्शन उन्होंने ऐसा दिया हैं। हालांकि, इजरायल ने इस बात पर कुछ ख़ास खा नहीं हैं।

फ्रांस और ब्रिटेन ने इजरायल पर ईरानी हमलों की निंदा की है। इसके बाद इजरायल के हवाई क्षेत्र के बाहर पहुंचे 100 से अधिक ड्रोनों को रोक दिया गया हैं। फ्रांस के विदेश मंत्री ने ईरान के इजरायल के खिलाफ हमले की निंदा की और इससे इजरायल की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भी फ्रांस की इस निंदा का समर्थन किया और इजरायल के साथ संयुक्त खड़े होने की प्रतिज्ञा की।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular