Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातAcidity Cure: गैस और एसिडटी से छुटकारा पाने के लिए डाइट में...

Acidity Cure:

आज के समय में गैस-एसिडिटी की परेशानी होना बहुत ही आम बात बन गई हैं। गैस-एसिडिटी बनने पर लोग अजवाइन, चूर्ण जैसी चीजों का सेवन करते हैं। यदि आपको ब्लोटिंग की परेशानी अक्सर ही होती रहती है तो चूर्ण और फिर दवाईयां खाने से बेहतर है कि आप अपने डाइट में कुछ बदलाव करें। डाइट में बदलाव करने से आपको ब्लोटिंग की परेशानी से छुटकारा मिल सकता हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से संबंधित परेशानियां जैसे -अपच, गैस या सूजन से परेशानियां हो सकती हैं। इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से आप गैस-एसिडिटी की परेशानियों को कंट्रोल कर सकते हैं।

इन चीजों का करें सेवन

जीरा पानी- जीरा खाने के पाचन से संबंधित समस्या जैसे- गैस, पेट में दर्द, अपच, डायरिया को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको एसिडिटी की परेशानी है तो आप जीरा पानी का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

पपीते का सलाद- गैस और एसिडिटी की परेशानियों को दूर करने के लिए पपीता सबसे लाभदायक होता हैं। अगर आपके पेट में सूजन, कब्ज और गैस की परेशानी है तो आप पपीते के सलाद का सेवन करें। इसके सेवन से आपको गैस की समस्या नहीं होगी।

बाजरे का चिला- जैसा कि आप जानते हैं कि बाजरे में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत किया जा सकता है। अगर आपको कब्ज, पेट फूलना, गैस या पेट में ऐंठन की समस्या रहती है तो आप बाजरे का चिला खाएं। यह आपके शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करेगा।

ये भी पढ़े: रश्मिका ने खुद की तस्‍वीर देख कही बॉडी शेमिंग की बात, कमेंट बॉक्स में लिखी ये बात

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular