होम / Web Series Addiction: वेब सीरिज और सीरियल की लत बन सकता है आपके लिए खतरा, जानिए इसके बचाव

Web Series Addiction: वेब सीरिज और सीरियल की लत बन सकता है आपके लिए खतरा, जानिए इसके बचाव

• LAST UPDATED : July 29, 2022

Web Series Addiction:

कोविड लॉकडाउन के दौरान वेब सीरीज का प्रचलन इतनी तेजी से लोगों के दिमाग पर छा गया, कि लोग अब वेब सीरीज देखे बिना रह नही पाते है। वह इसके इतने दिवाने हो हैं, कि वह सीरीज के पूरे एपिसोड को देखकर ही दम लेते हैं। जिसे बिंज वॉचिंग जैसा नाम दिया गया है। ऐसे ही कुछ सीरियल वाले लोगो के साथ भी होता हैं, लोग सीरियल का एक भी एपिसोड मिस किए बिना रह नहीं पाते हैं। क्या आप जानना नही चाहेंगे कि इस अडिक्शन से आपके दिमाग पर कैसा असर होता है।

डोपामाइन केमिकल होता रिलीज

आपको बता दें कि यदि आप सीरिज को या सीरियल को रोज देखते है, तो इन्हें देखने से हमें खुशी का एहसास होता है। जिससे दिमाग में डोपामाइन केमिकल रिलीज होता है। यहा केमिकल दिमाग को सिग्नल देता है कि यह काम आपको अच्छा लग रहा है तो इसे और करें। इस प्रकार से इंसान को लत लग जाती है।

कई समस्याए होती पैदा

यदि आपको इन सभी चीजों की लत लग जाती है, तो इसका सबसे ज्यादा असर आपके सेहत और दिमाग पर ही पड़ता है। जैसे यादशात कमजोर होना, स्लीप साइकल पर असर पड़ना, वजन बढ़ना, फिजिकल प्रॉब्लम्स होना और आंखों में ड्राइनेस जैसी समस्याओं पैदा हो जाती है।

डिप्रेशन भी हो सकता है

जैसे ही आपकी सीरिज खत्म हो जाती है तो आपको ऐसा लगने लगता है कि आपके पास कुछ करने के लिए नहीं है।  जिसकी वजह से आपके दिमाग पर यह ऐसा असर डालता है कि हो सकता है आप डिप्रेशन में आ जाए, चिड़चिड़ापन और उदासी इसके आम लक्षण है। दरअसल सीरिज देखने के दौरान व्याक्ति अपने आपको सीरिज से जुड़े करेक्टर से खुद से रिलेट कर लेता है और जो जो परिस्थति सीरियल या सीरिज में होती है। वह अपने आपको भी उसी प्रकार हैंडल करने लगते हैं, जिससे उसका स्ट्रेस बढ़ जाता है।

ऐसे में आपका संभलना बेहद ही जरूरी हो जाता है। बचाव के लिए आप एपिसोड के बीच में ब्रेक लें या फिर आप तय कर लें कि इतना से ज्यादा एपिसोड नहीं देखना है। साथ ही लेट नाइट सीरिज से बचें।
ये भी पढ़े: ओला करेगी कंपनी की छंटनी, 1000 कर्मचारियों को निकालने की तैयारी
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox