होम / Advantages Of Onion: प्याज के इस्तेमाल से मिलेगा यह फायदा, जानें कैसे करे प्रयोग

Advantages Of Onion: प्याज के इस्तेमाल से मिलेगा यह फायदा, जानें कैसे करे प्रयोग

• LAST UPDATED : September 1, 2022

Advantages Of Onion:

Advantages Of Onion: हर घर में खाने के स्‍वाद को बढ़ाने के लिए प्‍याज का इस्‍तेमाल किया जाता है। सब्जी की टेस्‍टी करी बनाना हो या सलाद, हम प्‍याज का प्रयोग जरूर करते हैं। आपको बता दे कि भोजन में इस्‍तेमाल होने वाले इस प्‍याज को हम कई तरह से यूज़ कर सकते हैं। जी हां, अगर आप ये सोच रहे है कि प्‍याज केवल खाने की चीज है तो आपको बता दें कि कई ऐसे काम है जिसके लिए प्‍याज काम आ सकता है।

ड्रेन फ्लाई को भगाएं

कई बार किचन में कहीं से ड्रेन फ्लाई खाने की चीजों पर भनभनाने लगती है। इन्‍हें दूर करने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज के पानी को स्‍प्रे बॉटल में भर लें और इसे सिंक या आसपास अच्छे से छिड़क दें। ऐसा करने से ड्रेन फ्लाई से छुककारा मिल जाएगा। अगर आपके पास प्‍याज पाउडर है तो आप इसे भी पानी में मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पौधों को कीड़ों से बचाए प्याज 
प्याज पौधों में लगे कीड़ों को भगाने में बड़ा कारगर है। अगर आपके गार्डन के पौधों में कीड़े लग रहे हैं तो प्याज का इस्तेमाल करें। पौधों से कीड़े भगाने के लिए कुछ प्याजों को काट लें और उन्हें एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी के साथ मिलाकर पीस लें। इससे आपके लिए एक स्प्रे तैयार हो जाएगा, जो पौधों में लगे कीड़ो को भगाने में आपकी मदद करेगा।
बाथरूम के कीड़ों को भगाए

प्याज की मदद से आप बाथरूम की नाली से आने वाले कीड़े और मक्खियों को भी भगा सकते हैं। इसके लिए आप एक प्याज को तीन से चार पीस में काटें और नाली के आसपास रख दें। इसके महक से नाली से कीड़े भाग जाएंगे।

सर्दी-जुकाम भगाने में मददगार प्याज 
प्याज की तासीर गर्म है. इसे आप सर्दी जुकाम में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दवा के रूप में आपके लिए काम करेगी। ये आपको इंफेक्शन से भी बचाएगी और आपके शरीर को गर्माहट भी देगी।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox