होम / Ajwain and Black Salt Benefits: अजवाइन और काला नमक का सेवन करने से इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Ajwain and Black Salt Benefits: अजवाइन और काला नमक का सेवन करने से इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

• LAST UPDATED : August 21, 2022

Ajwain and Black Salt Benefits: आज कल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई लोग एसिडिटी और पेट की समस्या से जूझ रहे हैं। एसिडिटी होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। एसिडिटी यानी पेट में गैस होने की वजह से लोगों को पेट दर्द, पेट फूलना, खट्टी डकार, सीने में जलन समस्या होने लगती है। ऐसे में इन समस्या से राहत पाने के लिए आप अजवाइन और काला नमक का सेवन कर सकते हैं।

एसिडिटी से राहत दिलाने में फायदेमंद

अपच या गैस की समस्या इन दिनों आम हो गई है वर्क फ्रॉम होम के कारण शारीरिक गतिविधियां बहुत कम हो गई है और हमारा खाना आसानी से पच नहीं पाता है। जीरा,अजवाइन और काला नमक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अपच की स्थिति में पेट दर्द और ऐंठन कम करने मददगार होता है।

पेट दर्द के लिए फायदेमंद

पेट दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन और काला नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। इसलिए पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप अजवाइन को चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें।

गाठिया के दर्द में मिलता आराम

अगर कोई गाठिया की बीमारी से परेशान है, तो उसे अजवाइन और काला नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए पहले एक कप पानी को उबाले और फिर उसमें एक चम्मच सोंठ मिक्स कर दें। इसके बाद अजवाइन और काला नमक को एक कपड़े में बांधकर इस पानी में भिगो दें। इसके बाद शरीर में जिस जगह पर गाठिया है वहां सिंकाई करने से आराम मिलता है।

खट्टी डकार में फायदेमंद

खट्टी डकार से राहत पाने के लिए अजवाइन और काला नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन और काला नमक का सेवन से एसिडिटी की वजह से आ रही खट्टी डकार से राहत मिलती है। इसलिए खट्टी डकार से राहत पाने के लिए आप अजवाइन को चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें।

 

ये भी पढ़े: क्या आपको आता है ज्यादा गुस्सा?, तो ये हार्मोन्स हैं जिम्मेदार

ये भी पढ़े: कच्चे केले में है कई तरह के अचूक फायदे, जानिए कच्चे केले मे छिपे राज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox