होम / Alert: आपके फोन में मौजूद ये 4 एंड्रॉयड एप कर सकते हैं आपका अकाउंट खाली, जल्द करें रिमूव

Alert: आपके फोन में मौजूद ये 4 एंड्रॉयड एप कर सकते हैं आपका अकाउंट खाली, जल्द करें रिमूव

• LAST UPDATED : November 4, 2022

Alert: हम गूगल प्ले स्टोर को गेम, सोशल मीडिया और अन्य इंटरटेनमेंट एप को डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसमें हमें कई सुरक्षा दीवारें हैं, लेकिन फिर भी कुछ मालवेयर एप्स इसे बायपास करके मोबाइल फोन और टैबलेट जैसे डिवाइस को नुकसान पहुंचाते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे ही 4 एप को खोज गया गया है, जिनमें सीक्रेट हाइडिंग मालवेयर शामिल हैं।

चुराता है आपका डाटा

मालवेयर बाइट्स लैब्स के रिसर्चर में बताया गया है कि यह एप्स फिशिंग ट्रिक्स की तरफ ले जाते हैं जो आपके डाटा और व्यक्तिगत जानकारी को चुरा लेते हैं। इस निजी जानकारी के इस्तेमाल से ब्लैकमेलिंग और अन्य अपराध किए जाते हैं।

डाउनलोड होने के 72 घंटे बाद हो जाता है एक्टिव

ये चारों मोबाइल एप एक ही एप डेवलपर के द्वारा बनाया गया है। वहीं, इसके एक मिलियन से भी अधिक डाउनलोड हैं। गूगल प्ले पर ये एप सर्टिफाइड भी हैं। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने दावा किया है कि इन एप में Android/Trojan.HiddenAds शामिल है। एप डाउनलोड हेने के 72 घंटे बाद ही यह ट्रोजन एक्टिव हो जाता है और डाटा चुराना जैसी एक्टिविटी करने लगता है।

इन एप को करें तुरंत डिलीट

ट्रोजन वायरस वाले इन एप में Bluetooth Auto Connect एप भी है, इस एप को लगभग 10 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं Bluetooth App Sender को लगभग 50 हजार बार डाउनलोड किया जा चुका है, Driver: Bluetooth, Wi-Fi, USB (10 हजार से ज्यादा डाउनलोड्स) और Mobile transfer: smart switch (करीब 1 हजार डाउनलोड्स) में भी खतरनाक ट्रोजन वायरस देखा गया है। अगर आपके फोन में भी इनमें से कोई एप मौजूद है तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।

ये भी पढ़ें: जानें प्रदूषण को लेकर अब तक क्या-क्या कदम उठाए गए, किन चीजों पर लगी रोक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox