Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातAnger Hormone: क्या आपको आता है ज्यादा गुस्सा?, तो ये हार्मोन्स हैं...

Anger Hormone: इंसान को गुस्सा आना एक आम बात है। अक्सर शांत रहने वाले लोगों को भी कभी-कभी गुस्सा आ जाता है लेकिन बार-बार गुस्सा आना एक समस्या है। कई बार तो ऐसा होता है कि हम लोग गुस्से में खुद पर काबू भी नही पा पाते हैं. कभी-कभी लोग क्षणिक गुस्से में ऐसा कुछ कर जाते है जिसके बाद उन्हें काफी पछतावा होता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि गुस्सा आने का बायोलॉजिकल कारण क्या है? गुस्सा करते समय हमारे शरीर में, दिमाग में किस तरह के चेंज आते है? आज हम आपको इस के बारे में जानकारी देंगे

ये हॉर्मोन है जिम्मेदार

यदि बात हम गुस्से के लिए जिम्मेदर हॉर्मोन की करे तो ‘सेरोटोनिन हॉर्मोन’ इसका जिम्मेदार है। सेरोटोनिन की कमी के चलते लोगों को काफी गुस्सा आता है। इसकी कमी को हेल्दी फूड से दूर किया जा सकता है। यह जानकर दिलचस्प होगा कि हमारी बॉडी में गुस्से के अलावा प्यार, भावुकता, खुशी जैसे इमोशन इन हॉर्मोन को कंट्रोल करते हैं।

गुस्से से क्या प्रभाव पड़ता है

गुस्सा हमारी बॉडी और दिमाग को नकारात्मक तौर पर प्रभावित करता है। इसके कारण मन अशांत रहने लगता है। ब्लड प्रेशर, तेज हार्टबीट गुस्से की वजह से होने लगते है। गुस्सा आने पर बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है।

गुस्से पर कैसे करें काबू

गुस्सा काबू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि तुरंत शांत होकर कहीं एकांत में चले जाएं। खुद का ध्यान उस बात से हटाना होगा जिस कारण आपको गुस्सा आ रहा है। हमारे खानपान का असर भी गुस्से पर पड़ता है। ऐसे में आप नशीली चीजों का सेवन न करें। आप अपने गुस्से को कम करने के लिए पौष्टिक खाना, फल, जूस इनका सेवन करें।

डॉक्टर की सलाह लें

यदि आपको हर छोटी बातों पर गुस्सा आता है तो यह एक बड़ी समस्या है। ऐसे में आप किसी मनोचिकित्सक की सलाह ले सकते है। अपने गुस्से की आदत को आप बिना किसी हिचकिचाहट के उनको बताएं।

 

ये भी पढ़े: भाजपा नेता ने लगाया आरोप, कहा- जांच की आंच तेलंगाना सीएम के परिवार तक पहुंची

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular