Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातBanana Peel Benefits: केले का छिलका है बेहद फायदेमंद, दूर कर सकता...

Banana Peel Benefits:

नई दिल्ली: शरीर के लिए केला कई प्रकार से फायदेमंद होता है। साथ ही इसके छिलके भी आपके काफी काम आ सकते हैं। ज्यादातर बॉडी बिल्डर अपने मसल्स को बढ़ाने के लिए केले का सेवन करते हैं। वहीं, बॉडी को सुडौल बनाने के लिए भी कई लोग केला खाते हैं, लेकिन क्या आप केला खाकर इसके छिलके को फेंक देते हैं? यदि हां तो यह आपकी गलती भी हो सकती है। जिस केले के छिलके को आप कूड़ा-कचरा समझकर फेंक देते है वह कई पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम इत्यादि से भरा हुआ होता है इसलिए केले का छिलका को फेकने से पहले पहले एक बार सोच लें। यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में सहायता कर सकता है।

केले के छिलके से शरीर को होने वाले लाभ-

पाचन रखता है स्वस्थ

केले का छिलका आपकी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर भगा सकता है। अगर आपको कब्ज और दस्त की समस्या है तो केले का छिलका आपके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन की गड़बड़ी को दूर भगाने में आपकी मदद करता है।

पीले दांतों की समस्या करे दूर

केले का छिलका दांतों को चमकाने में भी आपकी सहायता कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम और मैग्नीशियम पीले दांतों की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है। रोजाना केले के छिलके अपने दांतों पर रगड़ें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

चेहरे की झुर्रियों करेगा कम

केले के छिलके का इस्तेमान आप झुर्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण शामिल होते हैं जो चेहरे की झुर्रियों की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

पिंपल्स की समस्या करे दूर  

पिंपल्स की समस्या को केले के छिलका से कम किया जा सकता है। इसके लिए केले के छिलकों को प्रभावित जगह पर रगड़ें। हफ्ते भर इसका इस्तेमाल करने से आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आएगा।

ये भी पढ़ें: युवक ने अपनी ही पत्नी, बेटी और सास को मारा चाकू, जानें क्या है कारण

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular