होम / Benefits Of Aloe Vera: स्किन से लेकर बालों तक के लिए वरदान है एलोवेरा, फायदे जान हो जाएंगे आप हैरान

Benefits Of Aloe Vera: स्किन से लेकर बालों तक के लिए वरदान है एलोवेरा, फायदे जान हो जाएंगे आप हैरान

• LAST UPDATED : September 10, 2022

Benefits Of Aloe Vera:

Benefits Of Aloe Vera: एलोवेरा एक ऐसा औषीय पौधा है, जिसके अनगिनत फायदे हैं। आयुर्वेद के कई चिकित्सक तो इसे संजीवनी पौधा भी कहते हैं। आपको बता दे कि आयुर्वेद में इसे घृतकुमारी के रूप में महाराजा का स्थान दिया गया है। आमतौर पर आसानी से मिलने वाला एलोवेरा त्वचा से लेकर बालों तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों और त्वचा की खूबसूरती निखारने का सस्ता और बेहतरीन तरीका है।

त्वचा के लिए एलोवेरा

एलोवेरा हर तरह की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें लगभग 93 प्रतिशत पानी होता है। एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड भी होता है। ये मुंहासों और दाग-धब्बों दूर करने में मदद करता है।

त्वचा को हाइड्रेट करता है

एलोवेरा एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और साथ ही ये विटामिन ई से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को पोषण दे सकता है।

सनबर्न को ठीक करता है

एलोवेरा के शीतलन, सुखदायक, शांत और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सनबर्न को ठीक करने में मदद करते हैं। ये त्वचा की जलन को कम करने में मदद करता है।

मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है

एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी पिगमेंटेशन और निशानों को कम कर सकता है।

बालों के लिए एलोवेरा

एलोवेरा जेल न केवल त्वचा को शांत करता है बल्कि स्कैल्प और बालों को भी पोषण देता है, जिससे स्वस्थ बालों को बढ़ावा मिलता है।

सिर की खुजली को शांत करता है

अगर आपको डैंड्रफ है तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा बालों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर खुजली से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

 

ये भी पढ़े: शिमला मिर्च खाने के कई फायदे, जानिए कैसे करें प्रयोग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox