होम / Benefits Of Amla: स्वास्थ्य से लेकर बालों की हर परेशानी को दूर करता है आंवला, जानिए इसके फायदे

Benefits Of Amla: स्वास्थ्य से लेकर बालों की हर परेशानी को दूर करता है आंवला, जानिए इसके फायदे

• LAST UPDATED : December 7, 2022

Benefits Of Amla:

Benefits Of Amla: आंवला में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन पाया जाता हैं। जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। आपको बता दे आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बीमारी के बाद शरीर को ठीक करने में मदद करता है। इसी के साथ बालों के लिए भी आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों की हर तरह की समस्‍या से निजात पाई जा सकती है। झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ तक को आंवला दूर करने की शक्‍ति और गुण रखता है।

​झड़ते बालों के लिए आंवला का प्रयोग

बता दे अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं तो दो चम्‍मच आंवले का पाउडर लें और इसमें आवश्यकतानुसार गर्म पानी डालकर पेस्‍ट बना लें। अब इसमें एक चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दही मिलाएं। इन सब चीजों को मिक्‍स कर के बालों की जड़ों में 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल जरूर करें।

रक्त में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है आंवला

आंवला मधुमेह रोगियों में ग्लूकोज चयापचय में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए, उपवास और भोजन के बाद शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। आंवला के फलों में मौजूद क्रोमियम, मधुमेह विरोधी प्रभाव के लिए जिम्मेदार खनिज है।

बाल ​लंबे करने के लिए आंवला है लाभदायक

ताजा आंवले का रस बालों की जड़ों में लगाने से कोलाजन की मात्रा बढ़ती है और बाल लंबे होते हैं। 5 मिनट तक आंवले के जूस से सिर एवं बालों की मालिश करें और फिर 10 मिनट तक आंवले के रस को बालों में ही लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू और गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

लीवर कार्यप्रणाली को बढ़ाता है आंवला

आंवला में अच्छी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स जैसे क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलगिन और एलेगिक एसिड होते हैं जो शरीर को विषहरण और मुक्त कणों से लड़ने में सहायता करते हैं।

झड़ते बाल के लिए लाभदायक
झड़ते बाल रोकने के लिए आंवले के तेल से बालों की मालिश करें। इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं जो कि बालों के फॉलिकल्‍स को मजबूत करते हैं, वहीं आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों को काला करने में मदद करता है। आंवले और हेना पाउडर को मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं। इसमें आयरन और कैरोटीन की भी उच्‍च मात्रा होती है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

 

ये भी पढ़े: 5 वर्षीय मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या, 250 CCTV की जांच के बाद पकड़ा गया हैवान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox