Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातBenefits Of Amla: आंवला खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद, ऐसे करे...

Benefits Of Amla: विटामिन-सी से भरपूर आंवला, हर मौसम में लाभदायक होता है। विटामिन सी के साथ-साथ आंवला में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन सबके बीच खास बात यह है कि आंवले को कई तरह से अपनी हेल्दी डाइट में शामिल किया जा सकता है। यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही इसके और भी कई फायदे हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद

सर्दियों का मौसम इम्यून सिस्टम के लिए काफी कठिन होता है। आंवला में पाए जाने वाले विटामिन्स कोल्ड और वायरस से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं जिससे शरीर इन बीमारियों से बचा रहता है।

आयरन से भरपूर

आंवले को विटामिन सी के साथ-साथ आयरन का भी बेहतरीन सोर्स माना जाता है। अगर आप शरीर में आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको आंवले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। यह खून की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है।

मुंह के छालों को करे दूर

अगर आपके मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं तो आंवले से बेहतर इलाज और कुछ नहीं हो सकता। गर्म पानी में आंवले का जूस मिलाकर इसे हर दिन पिएं। आपको कुछ दिनों में ही इसका असर दिखने लगेगा और बार-बार छाले होना बंद हो जाएंगे। हर दिन कच्चा आंवला खाने या इसका जूस पीने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। इसके अलावा ये सांसों की दुर्गंध भी दूर करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

आंवला जूस त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह चेहरे से दाग-धब्बे दूर करता है और त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप आंवले का जूस पी सकते हैं या रूई की मदद से चेहरे पर लगा भी सकते हैं।

काले और मजबूत बालों के लिए

बालों के लिए आंवला एक दवा की तरह काम करता है। सफेद बालों को काला करने में आंवला कारगर है। इसके लिए रोजाना आंवले का जूस पिएं या फिर नारियल तेल में आंवले को काटकर डाल दें और सुबह लगा लें।

 

ये भी पढ़े: भारतीय कारों ने पाकिस्तान में बिखेरा अपना जलवा, खूब बिकती हैं ये कारें

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular