Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातBenefits Of Chironji: चिरौंजी के चंद दाने से मिलेगी कमाल की पावर,...

Benefits Of Chironji:

Benefits Of Chironji: हमारे शरीर के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत फायदेमंद है, लेकिन इन ड्राई फ्रूट्स में से एक चिरौंजी है। जिसका सेवन करने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलता है। आपको बता दे कि चिरौंजी को चारोली के नाम से भी जाना जाता है। चिरौंजी एक ड्राई फ्रूट है और इसका इस्तेमाल हम कई मीठे व्यंजनों में भी करते हैं। चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। चिरौंजी दूसरे ड्राई फ्रूट की तुलना में काफी महंगी होती है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

चिरौंजी को सर्दी-जुकाम में सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। सर्दी-तुकाम की शिकायत होने पर चिरौंजी को दूध में पका कर सेवन करने से सर्दी की समस्या से राहत मिल सकती है।

साफ होती है पाचनतंत्र में जमा गंदगी

चिरौंजी के सेवन से पाचनतंत्र में जमा गंदगी साफ होती है। चिरौंजी आंतों की आंतरिक परत को चिकनाहट देकर उसकी मरम्मत का काम करती है। इससे हमें कब्ज, मरोड़ की समस्या में आराम मिलता है और पेट सही से साफ होता है।

सिरदर्द के लिए राहतमंद

सिर के दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए आप चिरौंजी खा सकते है। चिरौंजी को 1 चम्मच दूध के साथ पीस लें अब इसे अपने सिर पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे सिरदर्द में राहत मिलेगी।

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करेगी चिरौंजी

चिरौंजी स्किन के लिए भी फायदेमंद बताई जाती है। जब त्वचा गर्मी या सूरज के संपर्क में होती है, तो हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है। हाइपर पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे जैतून या बादाम के तेल के साथ मिलाने से भी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है।

शारीरिक कमजोरी में लाभदायक

किसी को शारीरिक कमजोरी हो तो उसके लिए चिरौंजी खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ ही क्षमता का विकास भी करता है।

 

ये भी पढ़े: कई रोगों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च, जानिए कैसे करे इसका सही प्रयोग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular