होम / Benefits Of Mulethi: इस तरह खाए मुलेठी; खांसी, जुकाम से मिलेगी राहत

Benefits Of Mulethi: इस तरह खाए मुलेठी; खांसी, जुकाम से मिलेगी राहत

• LAST UPDATED : November 5, 2022
Benefits Of Mulethi: 

Benefits Of Mulethi: देश के कई इलाको में सर्दियों ने अपनी दस्तक दे दी है और इस मौसम में मौजूद नमी में वायरस और बैक्टीरिया पनप रहे हैं। जिससे लोगों के गले को खराश, जुकाम, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं हो रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुलेठी खाने से आप खराश, जुकाम और खांसी से छुटकारा पा सकतें हैं। आइए नीचे दिए गए तरीकों से हम जानते हैं कि मुलेठी खाकर आप अपने आप को कैसे फिट रख सकते हैं।

मुलेठी चबाना- मलेठी खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इससे खांसी, जुकाम और गले की खराश में तुरंत राहत मिलती है। मुलेठी में बिना कुछ मिलाए, केवल उसे चबाकर खाने से ही गले की खरास में काफी आराम मिलता है और तुरंत गला भी साफ हो जाता है।

मुलेठी का पानी- इस तरीके के लिए आप मुलेठी को बारीक पीस लिजिए फिर एक गिलास बराबर पानी गुनगुना कर लिजिए। गुनगुने पानी में आधा चम्मच मुलेठी डालकर इसे धीरे-धीरे पीये। रोजाना इसी तरह से मुलेठी पीने से आपके गले का इन्फेक्शन पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

मुलेठी की चाय- आयुर्वेदिक डॉक्टर का कहना है कि मुलेठी की चाय पीना गले के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक कप उबलते हुए पानी में थोड़ी सी मुलेठी काटकर डाल दें फिर इसमें थोड़ी सी अदरक डाल दें। इसके उबल जाने पर इसे थोड़ा ठंडा कर लें और धीरे-धीरे पीये।

ये भी पढ़ें: खत्म करना चाहतें हैं कुंडली का दोष? तो अपनाएं लौंग के ये टोटके, हर काम में मिलेगी सफलता

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox