Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातBenefits Of Neem: मीठे और कड़वे नीम में होते है कई गुण,...

Benefits Of Neem: नीम की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं। यदि आप पेट से लेकर बाल, त्वचा या दांत किसी भी अंग की समस्या से परेशान हैं तो नीम का सेवन आपके लिए लाभकारी रहेगा। नीम जहां होता है, अपने आसपास के माहौल को शुद्ध और हमारी सेहत के अनुकूल बनाए रखता है। इसकी पत्तियां, टहनियां हमारी अनेक बीमारियों को दूर करने में दवा का काम करती हैं।

भारतीय वेदों में नीम का नाम सर्व रोग निवारणी रखा गया है, जिसका अर्थ होता है ‘सभी बीमारियों को रोकने वाला’। खास बात यह है कि इन पत्तियों का उपयोग करी तैयार करने में, चटनी और सॉस तैयार करने में, इसके साथ ही सांभर तैयार करने में मुख्य रूप से किया जाता है। नीम दो किस्म का होता है, मीठा नीम और कड़वा नीम। दोनों में ही औषधीय गुण पाए जाते हैं, लेकिन कड़वे नीम के फायदे बहुत है और इसका इस्तेमाल औषधि निर्माण में ज्यादा होता है। आधुनिक शोधों व अनुसंधानों ने सिद्ध कर दिया है कि नीम के औषधीय उपयोग और गुण हैं, जिनका कोई जवाब नहीं है।

बालों के लिए है फायदेमंद

नीम के फायदे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी है। बाल झड़ने से लेकर बालों के असमय पकने जैसी बालों की समस्याओं में इसका प्रयोग किया जा सकता है। नीम के पत्तों को पानी में अच्छी तरह उबालकर ठंडा हो जाने दें। इसी पानी से सिर को धोते रहने से बाल मजबूत होते हैं, बालों का गिरना या झड़ना रुक जाता है। इसके अतिरिक्त सिर के कई रोगों में लाभ होता है।

पाचन स्वास्थ्य को बनाएगा बेहतर 

खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन विशेष रूप से बेहतर पाचन स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है। जब खाली पेट सेवन किया जाता है, तो कड़ी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और मल त्याग में मदद करते हैं। यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए लाभदायक नीम

नीम में कई प्रकार के फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, त्वचा के लिए एक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। नीम के इस्तेमाल से त्वचा को कई प्रकार के संक्रमणों से भी दूर रखा जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार चेहरे पर होने वाले मुहांसों के लिए भी नीम एक प्रभावी दवा के रूप में काम कर सकता है।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली सरकार ने बदला अपना फैसला, सरकार ने नयी आबकारी नीति ली वापस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular