होम / Benefits Of Parwal: स्वाद के साथ परवल स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद, जानें इसके अद्भुत फायदे

Benefits Of Parwal: स्वाद के साथ परवल स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद, जानें इसके अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : August 25, 2022

Benefits Of Parwal: सब्जी के अलावा परवल हमारी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। परवल का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी, फाइबर, कैल्शि‍यम, पोटैशियम, मैग्नीशियम,फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्त्व के गुण पाए जाते है। जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में असरदार होता है। परवल का सेवन करने से खून को साफ करने में मदद मिलती है और इसी के साथ ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

ब्‍लड प्‍यूरीफाई करे

ब्‍लड प्‍यूरीफाई करने में परवल बहुत ही उपयोगी माना जाता है। दरअसल आयुर्वेद के अनुसार, परवल हमारे शरीर के ब्‍लड को साफ करने में मदद करता है और स्किन की देखभाल भी करता है। आपको बता दे कि शरीर में खून की सफाई होना बहुत ही जरूरी है जिससे कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव होता है। ऐसे में परवल ब्‍लड को साफ तो करता ही है, आपके रक्‍त प्रवाह को भी ठीक रखता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए परवल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। परवल में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

ब्‍लड शुगर करे नियंत्रित

हालांकि ब्‍लड शुगर एक लाइफ स्‍टाइल और वंशानुगत से जुड़ी बिमारी है लेकिन खान पान में बदलाव लाकर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं। जब भी आप परवल बनाते हैं तो इसके बीज को ना फेकें। परवल को अपने भोजन में रेग्‍युलरली शामिल करें, यह आपके ब्‍लड शूगर के लेवल को नियं‍त्रण में रखेगा।

त्वचा के लिए लाभदायक

परवल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं। ये चेहरे की झाइयों और बारीक रेखाओं को दूर करने में भी मददगार हो सकता है।

पीलिया में परवल के फायदे

पीलिया जैसी बीमारी से बचे रहने के लिए भी परवल लाभदायक होता हैं। एक शोध के अनुसार परवल की जड़ों का भारत में पारंपरिक रूप से हाइड्रोगॉग कैथार्टिक, टॉनिक और फिब्रिफ्यूज यानी की ज्वर कम करने वाला, के रूप में और पीलिया, एंसार्का और जलोदर के उपचार में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, एक अन्य शोध में जिक्र मिलता है कि चरक संहिता के अनुसार परवल के पत्तों और फल का अर्क कई समस्याओं के साथ पीलिया को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है।

 

ये भी पढ़े: नहीं रहे ‘सनम बेवफा’ के डायरेक्टर, सलमाम खान ने जताया शोक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox