Monday, July 1, 2024
Homeकाम की बातBenefits Of Tulsi: तुलसी में छिपी है कई औषधी और सेहत का...

Benefits Of Tulsi: भारतीय जीवनशैली में अरसों से आयुर्वेद और जड़ी-बूटियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। आयुर्वेद में तुलसी ऐसी ही एक दिव्य औषधि है जो कई तरह की बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार मानी जाती है। तुलसी की पत्तियां, आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और सेहत के लिए विशेष लाभदायक माना जाता है। अब तक हुए कई अध्ययनों में तुलसी को लिवर, त्वचा, किडनी जैसे अंगों को विभिन्न संक्रमणों और रोगों से बचाने में प्रभावी पाया गया है। कोरोना के दौर में काढ़े में तुलसी की पत्तियों को मिलाकर इसका सेवन करना भी काफी लाभकारी माना जाता है। इसमें शक्तिशाली ऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में भी मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज में सहायक

अगर कोई प्रीडायबिटीज या टाइप-2 डायबिटीज से परेशान हैं तो तुलसी के पौधे के सभी हिस्से आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं। पशुओं और मानव अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी मधुमेह के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकती है।

जकड़न से निजात

कई लोग तुलसी के पत्ते को चाय में भी उबालकर पीते हैं। तुलसी में कैम्फीन, सिनेओल और यूजिनॉल पाया जाता है। इनसे ठंड लगने की परेशानी दूर होती है। सीने में जकड़न का एहसास होने पर तुलसी के पत्तों का सेवन राहत दिलाता है।

तनाव दूर करने में कारगर

तुलसी के पत्तों का सेवन करने से आप तनावमुक्त हो सकते हैं। तुलसी के पत्ते में योगिक साइड ए और बी पाया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह कंबीनेशन तनाव को कम करता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। मस्तिष्क के लिए भी तुलसी काफी फायदेमंद है। तुलसी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं यानी आपके शरीर में अगर सूजन की समस्या है तो तुलसी का सेवन करने से सूजन भी कम होता है।

 

ये भी पढ़ें: गोल्डी बराड़ ने किया फेसबुक पोस्ट, एनकाउंटर में मारे गए गैंगस्टर को बताया बहादुर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular