Thursday, July 4, 2024
Homeऑटो-टेकBike Tips In Winters: सर्दी के मौसम के लिए दोपहिया चालक करें...
Bike Tips In Winters:

Bike Tips In Winters: भारत में सर्दियों के मौसम ने अपनी दस्तक दे दी है और ठंड भी पड़नी शुरू गई है। ये मौसम कुछ लोगों को बेहद पसंद होता है तो कुछ को बिलकुल नहीं। इस मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत बाइक चलाने वाले लोगों को होती है क्योंकि बाइक चलाते समय ठंडी हवा सीधे बदन से टकराती है जिससे और अधिक सर्दी का अहसास होता है, साथ ही धुंध के कारण विजिबिलिटी कम होने से आगे साफ साफ देखने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है।

इतना नहीं इस मौसम में बाइक में भी कई प्रकार की दिक्कतें आ जाती हैं जैसे बाइक स्टार्ट न होना, जल्दी बैटरी डिस्चार्ज होना और ब्रेक लगाने में ज्यादा जोर लगाना। ऐसे में यदि आप भी बाइक को सुरक्षित और बिना किसी दिक्कत के राइड करना चाहतें हैं तो आज हम आपको कुछ बाइक टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को और अपनी बाइक को इस मौसम के लिए तैयार कर सकते हैं।

बाइक की लाइट्स का रखें ख्याल

धुंध की वजह से सड़क पर बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में लाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अधिक ठंड बढ़ने से पहले ही आप अपनी बाइक में सभी प्रकार के लाइट जैसे इंडिकेटर, हेडलाइट और बैक लाइट को ठीक से चेक करवा ले।

बैटरी की ठीक तरह से करें सफाई 

अधिक ठंड होने के कारण कई बार बैटरी ठीक से काम नहीं करती है, जिससे आपको बाइक स्टार्ट करने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप पहले ही तैयारी कर के रख लें। इसके लिए आप बाइक की बैटरी और उसके कनेक्शन की ठीक से सफाई करे और पानी को रीफिल करें।

समय रहते करवा ले सर्विसिंग

किसी भी गाड़ी के लिए उसका इंजन सबसे अहम हिस्सा होता है। इसलिए ठंड के मौसम के पहले आप अपनी बाइक की सर्विसिंग जरूर करवा लें और कुछ जरूरी पार्ट्स जैसे एयर फिल्टर, ऑयल फिल्टर और इंजन ऑयल को भी चेंज करवा लें।

खरीदें एक बढ़िया जैकेट

सर्दी के मौसम में बाइक चलाते वक्त अक्सर ही व्यक्ति को ठंड लग जाती है, जिससे उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आप एक बढ़िया जैकेट और शूज का इंतजाम कर लें, साथ ही एक बढ़िया क्वालिटी का फुल फेस हेलमेट भी खरीद लें।

कम रखें बाइक की स्पीड

अधिक सर्दी से बचने के लिए आप बाइक कम स्पीड में चलाएं इससे आपकी हाथों की उंगलियां ठीक से काम करेंगी  जिससे ब्रेक लगाने में समस्या नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: HMA मीट कारोबार के दफ्तर पर हुई छापेमारी, 33 ठिकानों पर तलाश जारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular