होम / Car Care: अपनी गाड़ी का सही ढंग से रखें ध्यान, न करें ज्यादा देर धूप में पार्क

Car Care: अपनी गाड़ी का सही ढंग से रखें ध्यान, न करें ज्यादा देर धूप में पार्क

• LAST UPDATED : October 3, 2022

Car Care: अगर किसी चीज का सही से ध्यान न रखा जाए तो वह खराब होने लगती है। चाहें वो इंसान हो या मशीन। अगर आपके पास कोई वाहन है तो उसका इस्तेमाल करने के साथ-साथ आपको उसकी सही तरीके से देखभाल करने की भी जरूरत है। अपने वाहन से अच्छा आउटपुट पाने के लिए और लंबे समय तक अच्छा रखने के लिए समय और प्रयोग के अनुसार उसका ध्यान भी रखना चाहिए। इसलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

धूप में न खड़ी करें पार्क

हमारे देश में गर्मी के मौसम में बहुत ही ज्यादा तेज धूप निकलती है। ऐसे में आपकी कार अगर लगातार तेज धूप में खड़ी रहे तो ये आपकी कार के रंग को उड़ा सकती है। इसलिए अपने वाहन को लगातार तेज या सीधी धूप में रखने से बचाए रखें।

कार को कवर से ढकें

यदि किसी कारण से आपको तेज धूप में अपनी कार पार्क करनी पड़ जाए या कभी आपको काफी दिनों तक कार का इस्तेमाल नहीं करना हो तो आपको अपनी कार पर कवर डाल कर ढक देना चाहिए।

ऐसे धोएं अपनी कार

काफी लोग कहीं भी बाहर जाने से पहले अपनी गाड़ी को धोना पसंद करते हैं। वहीं कार धोने के लिए कई प्रकार की चीजों का प्रयोग करते हैं। तो आपको बता दें कि गाड़ी तो तब धोना चाहिए जब वह ज्यादा गंदी हो जाए या मिट्टी लग जाए। गाड़ी धोते समय ब्रश जैसी हार्ड चीज और निरमा पाउडर आदि के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसकी जगह आप मुलायम कपड़ा, शैंपू या कार वाश फोम्स या लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैक्स का करें इस्तेमाल

कार की धुलाई करने के बाद आप वैक्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कार की बॉडी पर एक परतनुमा बन जाती है और चिकनापन आ जाता है। ऐसा करने से आप गाड़ी की सतह को धुल-मिटटी से नुकसान पहुंचने से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: व्रत खोलने के बाद इन चीजों न करें सेवन, जानें क्या खाएं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox