Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातChild Care Tips: 6 महीने की शिशु को दें ऐसी डायट,...

Child Care Tips:

माता-पिता को अपने नवजात बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। नवजात शिशु की सेहत से जूड़ी कई बातों का ध्यान रखना होता है। ताकि उनका बच्चा एकदम स्वस्थ और बीमारियों से दूर बना रहे। अक्सर ही नवजात बच्चे सबसे ज्यादा कुपोषण या सही से पोषण लहीं मिल पाने की वजद से बीमीर पड़ जाते है। 4 महीने की उम्र तक के बच्चों के अंदर कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत मां के दूध से ही पूरी हो जाती है।

क्योंकि वह अपने शरीर में पहले से ही आयरन स्टोर करके रखते है, जिसका उपयोग वह 4 से 6 महीने की उम्र में आकर करता है। लेकिन 6 माह के बाद से ही बच्चे के शरीर में आयरन की कमी होने लगती है जिसे मां का दूध पूराा नहीं कर सकता है। इसीलिए इस उम्र में उन्हें आयरन से भरपूर अन्य डाइट की जरूरत होती है।

6 महीने के बाद होने लगती आयरन की कमी

अगर आप एक वर्ष से कम आयु के बच्चे के माता-पिता हैं तो इस बात का आप खास ख्याल रखें कि बच्चे को 4 से 6 महीने की उम्र के बाद अलग से आयरन देनें की जरूरत होता है। इसलिए आपको अपने बच्चे को आयरन युक्त चीजें देना शुरू कर देनी चाहिए। इसके लिए आप अपने बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क के साथ ही फॉर्म्यूला दूध या आयरन फोर्टिफाइड दूध दे सकते हैं। लेकिन इसे देनें से पहले आप डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें लें।

रिजॉइस हॉस्पिटल की सीनियर गायनेकॉलजिस्ट डॉक्टर सोनिया चावला बताती है कि 6 महीने के उम्र के बाद आप बच्चे को सॉफ्ट फूड देना शुरू कर दें, ताकि उसके शरीर में आयरन की कमी भी पूरी हो और जरूरी पोषक तत्व भी मिल सकें। इसके लिए डॉक्टर चावला सलाह देती हैं कि मार्केट में मिलने वाले पैकेट वाले फूड्स की जगह आप बच्चे को घर में बनी चीजें खिलाएं। जैसे, दलिया, उपमा, सूप, खिचड़ी।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular