होम / Cinnamon Benefits: रामबाण की तरह ही है दालचीनी, कई बीमारियों को करती है जड़ से खत्म

Cinnamon Benefits: रामबाण की तरह ही है दालचीनी, कई बीमारियों को करती है जड़ से खत्म

• LAST UPDATED : September 3, 2022

Cinnamon Benefits:

Cinnamon Benefits: आप घर के मसालों की रानी, यानी दालचीनी का इस्तेमाल तो अक्सर सब्जी बनाने में करते होंगे। पर क्या आप जानते है कि इसमे कई ऐसे भी गुण है जो कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है। अगर आप अब तक इसके फायदे से अनजान हैं, तो जरूर पढ़िए हमारी यह खबर….

वजन कम करने में मददगार

आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी समस्या बढ़ता हुआ वजन बनता जा रहा है, लेकिन ये छोटी सी दालचीनी आपके बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए नाश्ते के आधे घंटे पहले एक ग्लास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर उबाल लें, और फिर दो चम्मच शहद डालकर पी लीजिये।

दालचीनी में है कई विटामिन्स 

दालचीनी में मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिंस, नियासिन, थियामिन और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।

दालचीनी में पोषक तत्व, प्रकार, तासीर

दालचीनी में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिंस, नियासिन, थियामिन, लाइकोपीन, ऊर्जा, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल आदि। इन सभी पोषक तत्वों का शरीर पर अलग-अलग तरीकों से महत्व और लाभ होते हैं।

कमर दर्द में कारगर है दालचीनी

कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए दालचीनी के साथ शहद मिला के सेवन कर सकते हैं, ये एंटी ऑक्सीडेंट्स और इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होता है जो कि शरीर में विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन की पूर्ती करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। इन दोनों का सेवन बॉडी में पेनकिलर की तरह काम करता है, जिससे कमर में होने वाला दर्द दूर हो जाता है।

दालचीनी कैंसर की रोकथाम में करे मदद

दालचीनी के कुछ एनीमल व टेस्ट ट्यूब परीक्षण किए गए, जिसमें पाया गया कि दालचीनी ट्यूमर में रक्त वाहिकाएं बढ़ने से रोकता है जिससे कैंसर बढ़ने में दिक्कत होने लगती है। इतना ही नहीं दालचीनी में मौजूद कुछ तत्व कैंसर कोशिकाओं के लिए एक विषाक्त पदार्थ के रूप में काम करते हैं।

 

ये भी पढ़े: गर्मी से हाल हुए बेहाल, रविवार को बरसेंगे बदरा और मौसम हो जाएगा सुहावना

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox