Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातClapping Therapy: दिन की शुरुआत करें तालियों के साथ, शरीर से जुड़ी...

Clapping Therapy:

Clapping Therapy: ताली बजाना तो सभी को अच्छा लगता हैं। जब भी कोई खुशी का मौका होता है तो लोग क्लैप करते हैं, पर क्या आप जानते हैं क्लैपिंग फिटनेस के लिए कितना जरूरी है। दरअसल आपको सुनकर मजाक जैसा लग रहा होगा लेकिन ये सच है कि ताली बजाने से आप शरीर से कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं। इस प्रोसेस को क्लैपिंग थेरेपी कहते हैं।

दिल को रखें सेहतमंद

क्लैपिंग थेरेपी से आप दिल को सेहतमंद रख सकते हैं, दरअसल आपके हाथ में कुल 29 एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं, ताली बजाने से इन सब पर प्रेशर पड़ता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है.यह ब्लड सरकुलेशन सुधारने में मदद करता है और इससे दिल की सेहत ठीक रहती है.

मेंटल हेल्थ सुधारे

स्ट्रेस और डिप्रेशन में भी ताली बजाना बहुत ही अच्छा माना गया है. रोजाना नियमित तरीके से सुबह क्लैपिंग थेरेपी का अभ्यास करना चाहिए.ऐसा करने से आपके ब्रेन को पॉजिटिव सिग्नल प्राप्त होते हैं. जिससे तनाव कम होता है और आपके दिमाग को आराम पहुंचता है, इसे हैप्पी हार्मोंस बढ़ते हैं. जिसे आप रिलैक्स महसूस करते हैं.

मेमोरी पावर करे तेज़ 

क्लैपिंग थेरेपी से बच्चों की मेमोरी पावर तेज होती है.बच्चे अच्छी तरह से चिजों को याद रख पाते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

रोज़ाना सुबह उठकर 20 से 30 मिनट क्लैपिंग थेरेपी करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है. ताली बजाने से आपके शरीर के ऊर्जा साइकिल सक्रिय होते हैं.क्लैपिंग करने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ते हैं और आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए विशेष फायदेमंद माना जाता है. जैसे कि ताली बजाने से ब्लड सरकुलेशन सही होता है, तो ऐसे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह भी अच्छी तरह से होता है, इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है.

 

ये भी पढ़े: ‘निर्भया फंड’ से गाड़ी खरीदने का मामलाः भड़कीं जया बच्चन ने कहा- महिलाओं से मांगनी चाहिए माफी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular