Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleConditioner With Coconut Oil: घर पर बनाए नारियल से नेचुरल कंडीशनर, जानिए...

Conditioner With Coconut Oil:

Conditioner With Coconut Oil: सभी लोग बालों का ख्याल रखने के लिए कईं तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। अधिकतर लोग हेयर वॉश के बाद मॉइश्चर लॉक करने के लिए कंडीशनर की मदद लेते हैं। लेकिन अगर आप कैमिकल बेस्ड कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो नारियल के तेल से घर पर कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। हेयर केयर के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। कईं लोग बालों को हेल्दी रखने के लिए कोकोनट ऑयल की मदद लेते हैं। हालांकि नारियल के तेल से आप बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर भी बना सकते हैं।

कंडीशनर बनाने की सामग्री
  • शिया बटर
  • जोजोबा एसेंशियल ऑयल
  • लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
  • नारियल का तेल
कंडीशनर बनाने का तरीका

घर पर कंडीशनर बनाने के लिए सबसे पहले शिया बटर को डबल बॉयलर में पिघला लें। अब शिया बटर में नारियल का तेल, जोजोबा ऑयल और लैवेंडर ऑयल मिलाकर फ्रिज में रख दें। कुछ देर बाद इस मिक्सचर को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। आपका कोकोनट कंडीशनर तैयार है।

ये कंडीशनर लगाने के फायदे

आपको बता दे कोकोनट कंडीशनर डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है। वहीं इसे लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। जिसके यूज से हेयर ग्रोथ में तेजी आती है। वहीं कोकोनट ऑयल से बना कंडीशनर बालों को हाइड्रेट रखकर हीटिंग टूल्स के नुकसानों से भी बचाता है। इसके अलावा नियमित रूप से इस कंडीशनर का इस्तेमाल करके आप डैंड्रफ और दो मुंहे बालों से भी निजात पा सकते हैं।

कोकोनट कंडीशनर को स्टोर करने के टिप्स

नारियल के तेल से बने कंडीशनर को स्टोर करने के लिए आप एयर टाइट कंटेनर की मदद ले सकते हैं। एयर टाइट कंटेनर में रखने से आपका कंडीशनर लम्बे समय तक खराब नहीं होगा और आप हर हेयर वॉश के बाद बालों पर कोकोनट कंडीशनर का इस्तेमाल आसानी से कर सकेंगे।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली क्राइम ब्रांच टीम को मिली सफलता, दो साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular