Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातDengue Fever: डेंगू मरीज जल्द होंगे ठीक, मेडिकल को भी पिछाड़ा इस...

Dengue Fever:

Dengue Fever: इस साल डेंगू ने लोगों में खौफ बना रखा है। अब तक कई लोग इस गंभीर बीमारी के चपेट में आ चुके हैं। डेंगू को लेकर पूरे देश में डर का माहौल बना हुआ ह।  जिसके कारण तरह-करह की अफवाहे भी फैल रही है। आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लाए जिसके इस्तेमाल करने से बिना डरे हुए आप इस बीमारी से मुकाबला कर सकते हैं।

गिरते प्लेटलेट्स पर कंट्रोल

डेंगू बुखार में मरीज का प्लेटलेट्स गिरने लगे तो यह सबसे चिंता की बात हो जाती है। जब मरीज का प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगे तो समस्या गंभीर हो जाती है। क्योंकि इससे इंसान की मौत भी हो सकती है। इसके लिए हम लाए हैं ऐसे ट्रिक्स जिसका इस्तेमाल करके आप घर पर ही फटाक से यानि 2- 3 दिन के अंदर मरीज के गिरते प्लेटलेट्स को कंट्रोल कर सकते हैं।

बकरी का दूध

बकरी के दूध में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो बीमारियों से लड़ने में काफी ज्यादा कारगर है। बकरी के दूध में बी6, बी12, विटामिन डी, फोलिक एसिड और प्रोटीन काफी ज्यादा पाई जाती है। जिसकी वजह से यह बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है।

गिलोय का रस

डेंगू बुखार में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए गिलोय का जूस सबसे बेस्ट तरीका होता है। गिलोय का जूस पीकर प्लेटलेट को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दवाई से भी ज्यादा डेंगू में फायदेमंद होता है गिलोय का रस और मरीज जल्दी रिकवर भी हो जाता है।

पपीते के पत्ते का रस

पपीते के पत्तों का जूस भी डेंगू वायरस में बहुत फायदा करता है। आपके घर में अगर डेंगू का मरीज है तो उसे पपीते के पत्ते का जूस बनाकर पिलाएं। आपको एक से दो दिन के अंदर फायदा दिखेगा।

 

ये भी पढे़: ईयरबड्स की अबतक की सबसे शानदार डील, हजार से भी कम में खरीदें हेडफोन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular