Saturday, June 29, 2024
Homeकाम की बातDiabetes Diet: इस सब्जी के बीज का करे सेवन तो कंट्रोल होगा...

Diabetes Diet:

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। वर्तमान समय में दुनिया में सबसे अधिक डायबिटीज के मरीज भारत में हैं। इसके लिए भारत को डायबिटीज की राजधानी भी कहा जाता है। खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते डायबिटीज आम समस्या बन गई है। यह बीमारी एक बार लगने के बाद ज़िंदगीभर साथ रहती है। इस बीमारी में मीठे चीजों से परहेज अनिवार्य है। इसके लिए अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। जिसके सेवन से डायबिटीज मरीजों को राहत मिलेगी।

मैग्नीशियम से भरपूर है कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं, मैग्नीशियम भी उनमें से एक है। एक रिसर्च से पता चला है कि कद्दू के बीज का तेल हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बेहद मददगार है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा हृदय रोग के जोखिम को कम करने, हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है।

डायबिटीज रोगियों के लिए है असरदार

डायबिटीज में कद्दू के बीज के सेवन से काफी फायदा होता है। कद्दू के बीज का पाउडर और इसका अर्क दोनों रक्त शर्करा को कम करने में बेहद लाभकारी हैं।

वजन कम करना तो खाएं कद्दू के बीज

कद्दू के बीज वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे स्नैक्स में से एक है। इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो आपकी क्रेविंग को कंट्रोल में रखता है।

एनर्जी और ऊर्जा बढ़ाने में करता मदद

जिन लोगों में एनर्जी लेवल कम होता है, उन लोगों के लिए कद्दू के बीज रामबाण की तरह काम करते हैं। इन बीजों के सेवन से शरीर में रक्त और ऊर्जा बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

ये भी पढ़ें: शादीशुदा मौसी के साथ पहचान छिपाकर रहता था भांजा, बंद बोरे में मिली महिला की लाश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular