Saturday, June 29, 2024
Homeकाम की बातDiabetes: गर्मी में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 सब्जियाँ

India news (इंडिया न्यूज़), Diabetes, दिल्ली: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है लेकिन सही डाइट से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है इसलिए आपको डाइट में ऐसे फल और सब्जियाँ लेनी चाहिए जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहे। वहीं गर्मियों में इस बात का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि गर्मियों में डायबिटीज बढने का खतरा ज्यादा रहता हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियां बताने वाले हैं।

कौन से सब्जियों का करें सेवन

यह सबतियों का सेवन गर्मियों में डायबिटीज के मरीज को जरूर खानी चाहिए। गर्मियों में भिंडी, कटहल और करेला जैसी कई सब्जियां आती हैं। जो डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। आपको इन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो आइये जानते हैं वो कौन सी सब्जियां हैं। जो डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं।

करेला 

सबसे पहले नंबर पर आता है करेला। जो डायबिटीज के लिए रामबाण है। खाने में कड़वा लगने वाला करेला बेहद फायदेमंद है। गर्मियों में आपको करेला जरूर खाना चाहिए क्योंकि करेले में कई ऐसे पोषक तत्त्व होते हैं। जो न केवल डायबिटीज को बल्कि कई और बीमारियों को भी दूर करते है। भले ही आपको करेले का टेस्ट पसंद हो या न हो लेकिन डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको करेला खाना ही चाहिए।

भिड़ी

करेले के अलावा डायबिटीज मरीज के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद सब्जी है। भिंडी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डॉक्टर भी डायबिटीज मरीजों को अक्सर ऐसी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मौजूदगी कम हो और ऐसे में भिंडी में केवल २०% ग्लाइसिमिक इंडेक्स ही पाया जाता है। यह बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए आपको गर्मी में भिंडी जरूर खानी चाहिए। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखेगा।

कटहल

गर्मी में लोगों को अक्सर कटहल की सब्जी खाना पसंद होता है। वहीं डायबीटीज मरीजों को खासतौर से कटहल की सब्जी खानी चाहिए। इससे हाई ब्लड शुगर काफी हद तक कंट्रोल होता है दरअसल कटहल में मौजूद फाइबर बॉडी में ग्लूकोज और इंसुलिन के रिलीज को धीमा करता है और साथ ही भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिस वजह से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज से जूझ रहे मरीज को ज्यादा परेशानी नहीं होती है।

अगर आप भी गर्मियों में हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं। तो इन सब्जियों डाइट में जरूर शामिल करें यह ना सिर्फ डायबिटीज में फायदेमंद हैं बल्कि ये आपको कई और परेशानियों से भी दूर रखेगी।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इंडिया न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular