Tuesday, July 9, 2024
Homeऑटो-टेकDiwali Car Care Tips: दिवाली पर गाड़ियों का रखें खास ख्याल, भूलकर...
Diwali Car Care Tips:

Diwali Car Care Tips: बचपन से ही हम लोग ये पढ़ते आए हैं कि दिवाली सुख-समृद्धि और खुशियों का त्योहार है, लेकिन इस खुशियों के त्योहार में पटाखों से निकलने वाली चिंगारी और आग भी शामिल होती है। इसलिए आज आपको अपने साथ-साथ अपनी गाड़ियों का भी ख्याल रखना है। आप अपनी गाड़ी को खुले में नहीं रखें। हालांकि किसी गाड़ी के बाहरी भाग में आग पकड़ना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसको बनाने के लिए ऐसे मैटेरियल का इस्तेमाल होता हैं जो जल्दी आग नहीं पकड़ पाता है। लेकिन फिर भी आपको सतर्क रहने की जरूरत हैं।

गाड़ी पर ना चढ़ाए कवर

आज आप अपनी गाड़ी को कवर या अन्य किसी चीज से ढककर न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि गाड़ी का कवर जल्दी आग पकड़ने वाले कपड़े से बना होता है। गाड़ी पर कवर लगे होने के कारण यह तुरंत आग पकड़ सकता है और जिससे आपकी गाड़ी में भी आग लग सकती है।

CNG गाड़ियों का रखें खास ख्याल

अगर आपके पास सीएनजी कार है तो आपको और भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि सीएनजी, पेट्रोल के मुकाबले बहुत तेजी से आग पकड़ती है और कार में लगे सीएनजी टैंक में आग के कारण तेज धमाका भी हो सकता है। इसलिए इन्हें कवर से ना ढकें और हो सके तो इन्हें ऐसी जगह पार्क करें जहां कोई भी आग और चिंगारी न पहुंच सके।

गाड़ी पर न छोड़ें बत्ती-दीपक

आज के दिन लोग घर के हर कोने और हर सामान की पूजा करते हैं, जिनमें गाड़ियों की पूजा भी शामिल होती है। गाड़ी की पूजा तक तो ठीक है लेकिन आप उस पर जलता हुआ दीपक या बत्ती न छोड़ें, क्योंकि गलती से भी अगर जलता हुआ दीपक गिर जाएगा तो वह गाड़ी में आग भी पकड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: विराट ने अनोखे अंदाज में दी दीवाली की बधाई, शेयर किया पोस्ट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular