Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातBlood Pressure: क्या आपको ब्लड प्रेशर से राहत चाहिए? तो करें चॉकलेट...

Blood Pressure:

नई दिल्ली। अक्सर ही काफी लोग इस बात से भ्रमित जाते हैं कि चॉकलेट उनके लिए फायदेमंद होती है या नुकसानदेह? कई लोग चॉकलेट को हेल्दी मानते हैं और कुछ लोग चॉकलेट को खराब मानते हैं। आपको बता दें कि कई रिसर्च में यह साबित किया जा चुका है कि डार्क चॉकलेट को खाने से हमाका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रह सकता है। आइए जानते है कि डार्क चॉकलेट सेवन करने से ब्लड प्रेशर कैसे कम हो सकता है?

रीसर्च क्या कहती है?

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, डार्क चॉकलेट का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस रिसर्च में लगभग 1106 लोगों को शामिल किया गया था, और रिसर्च में यह देखा गया कि जो लोग डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं, उनमें ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है। वहीं, चॉकलेट खाने से हार्ट हेल्थ को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। अन्य स्टडी के मुताबिक, डार्क चॉकलेट के अंदर डाइट नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट और उससे जुड़े कई फायदे?

डार्क चॉकलेट के सेवन से बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है। खासतौर पर इससे बॉडी में गंदा कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता हैऔर गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर अच्छा हो जाता है। डार्क चॉकलेट का सेवन स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है। यह ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर कर देता है, साथ ही मेमोरी पावर बूस्ट करने में असरदार साबित होता है।
भूख को कंट्रोल करने के लिए भी डार्क चॉकलेट का सेवन किया जाता है। यह भूख को कम करके आपके वजन को भी कम करने में प्रभावी है।

ये भी पढ़े: क्या आपको भी आता है जरूरत से ज्यादा पसीना? तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी बीमारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular