Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातDon't Use Mobile In Morning: आँख खोलते ही न करें मोबाइल फोन...

Don’t Use Mobile In Morning:

Don’t Use Mobile In Morning: हर सुबह अपने लिए एक नई एनर्जी लेकर आती है। सुबह का पहला घंटा आपको दिन भर के लिए एनर्जी देता है। इसीलिए इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए। कई लोग सुबह उठते ही मोबाइल चलाने लगते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप खुद ही कई बीमारियों को दावत दे रहे है। आपको बता दे दिन के पहले घंटे में मोबाइल फोन चलाने से आप जिलना बच सकते है उतना बचे, ये सेहत के लिए  लाभदायक होगा। आइए आज इसके पीछे की वजह भी जान लेते हैं…

बढ़ सकता है तनाव

आपको बता दे सुबह के समय में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता है। कॉर्टिसोल तनाव देने वाला हार्मोन होता है। इसीलिए सुबह उठकर आप फ्रेश फील करते हैं। लेकिन, अगर आप सुबह उठते ही मोबाइल देखते हैं तो इसके साथ कई तहर का अनावश्‍यक तनाव आ जाता है। यह शरीर और मस्तिष्क की सामान्‍य प्रक्रियाओं में बाधा डालता है।

सिर और गर्दन में हो सकता दर्द 

सिर दर्द और गर्दन में दर्द पर हुई स्टडीज में लगातार आ रहे इन मामलों के आंकड़ों में सबसे कॉमन वजह गैजेट्स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना है। युवा गैजेट्स का बहुत ज्‍यादा इस्तेमाल करते हैं और लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करते रहते हैं। जिससे ‘रिपिटेटिव इंजरी’ होने की आशंका बढ़ जाती है।

रीढ़ की हड्डी होती है प्रभावित

ज्यादा देर तक गैजेट्स का इस्तेमाल करना रीढ़ की हड्डी पर प्रेशर डालता है। इससे आपके लिगामेंट में स्प्रेन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी सिचुएशन में मसल्‍स हार्ड होने लगते है और डिस्क में प्रॉब्‍लम होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो 40 साल से कम उम्र के हैं, लेकिन उन्हें स्पाइन की समस्या हो चुकी है और इनमें रिपिटेटिव स्ट्रेस इन्जरी सबसे ज्यादा आम है।

अपनाएं ये उपाय
  • कोशिश करें कि मोबाइल को बेडरूम से बाहर रखें।
  • नाश्‍ते की टेबल पर मोबाइल का इस्‍तेमाल बिल्कुल न करें।
  • रात में फोन का इंटरनेट ऑफ करके सोएं।
  • सुबह उठते ही सबसे पहले इंटरनेट खोलने से बचें। कोशिश करें कि दिन के पहले घंटे में वह ऑन न हो।
  • अपने दोस्‍तों रिश्तेदारों को भी समझाएं कि आप इस समय मोबाइल नहीं देख पाते हैं, इसलिए कोई बहुत जरूरी मैसेज न करें।
  • इन नियमों का कड़ाई से पालन करें।

 

ये भी पढ़े: भारतीय सूफी परिषद ने पाक विदेश मंत्री के बयान को बताया जहरीला

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular