Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातTips To Conquer Insomnia: क्या आपको भी नहीं आती चैन की नींद?...

Tips To Conquer Insomnia:

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में नींद किसी लग्जरी सामान से कम नहीं है। यदि आपको अच्छी नींद आती है तो आपका पूरा दिन अच्छा गुजर जाता है। लेकिन वहीं अगर नींद ना आए तो आपका पूरा दिन चिड़चिड़ाहट में निकल जाता है। आप लोगो ने अक्सर ये सुना होगा कि हमें अपने शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटों की नींद लेना जरूरी होता है, लेकिन कुछ लोगों को नींद न आने की समस्या होती है।

2 से 3 मिनट में आएगी नींद

यदि आप चाहते है की आपको भी बिस्तर पर जाते ही चैन की नींद आ जाए तो ये 4 योगासन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। इन योगासनों को आप रात में सोने से पहले बिस्तर पर ही कर सकते हैं और इन योगासन को करने में आपको लगेंगे सिर्फ 2 से 3 मिनट। आइए जानते है कौन- कौन से होते है ये योगासन:-

वज्रासन योग

वज्रासन योगासन सबसे लाभदायक योग होता है। इसे करने के लिए आप बिस्तर पर घुटनों के बल बैठ जाए। पिंडलियां शरीर के बाहर की तरफ कर लें और पंजों को पीछे की तरफ फैला लें। इस योग को करते वक्त कमर, गर्दन और सीना सामने की तरफ रखें औक 2 से 3 मिनट गहरी सांस लें।

अधोमुख वीरासन योग

अधोमुख वीरासन करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में घुटनों को थोड़ा चौंडा कर लें। इसके बाद कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए नजर को सामने की तरफ रखें और छाती को नीचे की तरफ लाएं। आपको अपने दोनों हाथ आगे की तरफ फैलाने हैं और जमीन पर टिकाना है। इस योग को करते वक्त 2 से 3 मिनट इसी स्थिति में रहें।

जानु शीर्षासन योग

जानु शीर्षासन करने के लिए बिस्तर पर बैठकर अपना दायां पैर सामने की तरफ फैलाए। बाएं तलवे को दायीं जांघ के पास रखें। पेट के निचले हिस्से को दाएं घुटने की तरफ मोड़ ले और दाएं पंजे की तरफ झुकें।

सुप्तबद्ध कोणासन योग

यह योग आपके शरीर से तनाव मिटाने में मदद करता है। इसे करने के लिए आप बिस्तर पर बैठ जाएं और दोनों तलवों को मिलाकर एड़ियों को जितना हो सके, अपनी तरफ लेकर आए। अब बिस्तर पर कमर के पीछे एक तकिया रखें और धीरे-धीरे पीछे की ओर लेट जाएं।

ये भी पढ़ें: कार्तिक के हाथ लगा जैकपॉट, साजिद नाडियाडवाला और कबीर खान से मिलाया हाथ

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular