होम / Drink Water Position: सावधान! आज ही छोड़ दें खड़े होकर पानी पीना, वरना भरना पड़ सकता है भारी नुकसान

Drink Water Position: सावधान! आज ही छोड़ दें खड़े होकर पानी पीना, वरना भरना पड़ सकता है भारी नुकसान

• LAST UPDATED : September 20, 2022

Drink Water Position:

पानी पीना हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए बेहद ही ज़रूरी है और व्यक्ति प्यास बुझाने के लिए पानी का ही सेवन करता है। विशेषज्ञ भी यही सलाह देते है अच्छी सेहत के लिए व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। लेकिन पानी पीना ही नहीं बल्कि पानी पीने का तरीका भी बेहद महत्वपूर्ण होता है और अक्सर ही बहुत से लोग खड़े होकर ही पानी पीया करते हैं जोकि कई बीमारियों को न्यौता देता हैं। इस लेख के माध्यम से आइए आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से आपको किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

ऑक्सीजन सप्लाई पर पड़ता है असर

पानी पीने से जो जरूरी पोषण और तत्व हमें मिलने चाहिए वो खड़े होकर पानी पीने से खत्म हो जातें हैं। इसके अलावा फूड और विंड पाइप में पहुंचने वाली ऑक्सीजन सप्लाई कम हो जाती है और इसका बुरा असर न केवल फेफड़ों पर बल्कि दिल पर भी पड़ता है।

जोड़ों में दर्द का भी है कारण

आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से ये कई बार सुना होगा कि, खड़े होकर पानी पीने से घुटनों में दर्द होता है। यह बात बिल्कुल सच है, खड़े होकर पानी पीने से घुटनों पर दबाव पड़ता है जिसके चलते आपको अर्थराइटिस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

किडनी पर असर

खड़े होकर पानी पीना आपकी किडनी पर भी असर डालता है। जब भी कोई व्यक्ति खड़े होकर पानी पीता है तो पानी बिना फिल्टर हुए ही तेज़ी से निचले पेट की तरफ बढ़ता है, और पानी की अशुद्धियों को पित्ताशय में जमा कर देता है। जोकि आपकी किडनी के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े: ट्रेन में सफर करते वक्त शेयर करें अपनी लाइव लोकेशन, इस ऐप का करें इस्तेमाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox