Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातDrinking Less Water Disadvantages: अगर आप भी पीते है कम पानी तो...

Drinking Less Water Disadvantages:

Drinking Less Water Disadvantages: कई लोगों को कम पानी पीने की आदत होती है। अगर आप भी कम पानी पीते हैं तो यह खबर जरूर पढ़े। दरअसल एक हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, शरीर में पानी की कमी होने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। बता दे हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक, डिहाइड्रेशन स्ट्रोक के खतरा को बढ़ा देता है। बता दे हर दिन कम से कम पांच गिलास पानी पीने से स्ट्रोक का खतरा 53 प्रतिशत कम हो जाता है। आइये जानते है कम पानी पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं।

जानिए कम पानी पीने के नुकसान
  • हमारे शरीर से लगभग 2.5 लीटर पानी रोजाना निकलता है। एक्सपर्ट्स मानते है की पानी की थोड़ी सी भी कमी दिमाग की गतिविधी पर असर डालती है। ऐसे में अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो हमारे शरीर में दिक्कत होने लगती है।
  • पानी नहीं पीने से मुंह का गीलापन सूख जाता है, जिससे मुह से बदबू आने लगती है।
  • बॉडी में पानी की कमी की वजह से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। जिससे दिक्कतें बढ़ सकती हैं। बहुत गर्म जगह जाने पर इसका खतरा ज्यादा देखा जाता है।
  • कहते हैं सही मात्रा में पानी पीने से चेहरे पर ग्लो बना रहता है, लेकिन अगर आप पानी कम पीएंगे तो चेहरे पर सूखापन नजर आने लगता है।
  • अगर आपका बार बार भूख लग रही है और आपका मीठा खाने का मन कर रहा है तो इसका साफ मतलब है कि आपका ब्‍लड शुगर लेवल नीचे गिर रहा है। इसके लिए भी पानी पिएं।
  • पेशाब करते समय अगर इसका कलर डार्क पीला हो तो यह भी पानी की कमी हो सकती है। अगर उसका रंग हल्का पीला है, तो ठीक है। लेकिन अगर गहरा पीला या भूरा है तो आपको तुरंत पानी पीने की जरूरत है।
  • अगर आप लंबे समय तक पानी नहीं पीते और शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या है तो किडनी की पथरी और किडनी फेल होने का जोखिम भी हो सकता है।

 

ये भी पढ़े: कंडीशनर करते समय न करें ये गलतियां, जानिए कंडीशनर करने का सही तरीका

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular