Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleDry Fruits In Winters: सर्दियों मे रहें फिट, आज से ही शुरू...

Dry Fruits In Winters: सर्दियों के साथ ही इससे जुड़ी परेशानियां आनी भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में लेग कई प्रकार के पकवानों को खाना शुरू कर देते हैं। वहीं, अगर आप ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो ये स्वाद में तो अच्छे लगते ही हैं साथ ही शरीर को भी चुस्त दुरुस्त रखने में हमारी सहायता करते हैं। तो आइए जानते हैं कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स आज से ही खाने शुरू कर देना चाहिए।

बादाम 

बादाम को ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जा सकता है। इसमें फेटी एसिड्स, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, विटामिन ई अच्छे मात्रा में मिलता है। बादाम खाने से ब्लड सर्कुलेशन और हीमोग्लोबिन का स्तर भी बेहतर होता है। वहीं, ये कॉलेस्ट्रोल स्तर भी ठीक रखता है। साथ ही सर्दियों में इसकी गरम तासीर से आपको लाभ पहुंचता है।

काजू 

काजू शरीर के कॉलेस्ट्रोल स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को भी ठीक रखा जा सकता है। इसके साथ ही माइग्रेन के दर्द में भी ये असरदार साबित होता है। काजू के अंदर विटामिन ई की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा यह आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है।

अखरोट 

सर्दियों में अखरोट खाना बेहद अच्छा साबित होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में बेहद मदद करता है। अखरोट का सेवन त्वचा और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

अंजीर 

अंजीर में सभी जरूरी विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर होते हैं। इसमें विटामिन ए, बी1, बी12, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसकी मदद से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है। सर्दियों में इसका सेवन करना अच्छा होता है।

पिस्ता

इसमे सभी जरूरी विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। इसे खाने से त्वचा को खतरनाक यूवी किरणों से बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: वोट बैंक बांटने के आरोप पर ओवैसी का बयान आया सामने, बोले- केवल 15 सीटों पर लड़ रहा हूं चुनाव

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular