होम / Dry Skin Tips: शॉवर के बाद होती है स्किन इचिंग तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

Dry Skin Tips: शॉवर के बाद होती है स्किन इचिंग तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

• LAST UPDATED : December 24, 2022

Dry Skin Tips:

Dry Skin Tips: विंटर में हॉट शॉवर लेने का अपना एक अलग ही आनंद होता है। गर्म पानी आपको रिलैक्स महसूस करवाता है लेकिन जब आप शॉवर बाहर निकलते हैं तो हो सकता है कि आपको स्किन में खुजली या इचिंग महसूस होती हो और आपका अपने शरीर को खरोंचने का मन करता हो। ऐसा होना सामान्य है कई बार बहुत अधिक गर्म पानी या फिर सेंसेटिव स्किन के कारण स्किन का रूखापन बहुत अधिक बढ़ जाता है। जिससे स्किन इचिंग की समस्या आपको परेशान कर सकती हैं। लेकिन सिर्फ मॉइश्चराइजर लगाने से आपको स्किन इचिंग से छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप कुछ अन्य टिप्स को भी अपनाएं।

टॉवल को इस्तेमाल करने का तरीका

कई बार नहाने के बाद टॉवल को इस्तेमाल करने का तरीका आपकी स्किन को परेशान कर सकता है नहाने के तुरंत बाद गीली त्वचा को रगड़ने से बचें इससे आपकी स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो सकती है, जिससे स्किन में जलन की समस्या हो सकती है हमेशा एक साफ तौलिये से अपनी त्वचा को कोमल तरीके से थपथपा कर सुखाएं।

शॉवर रूटीन में करें बदलाव

अगर आपको हमेशा ही नहाने के बाद स्किन इचिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शॉवर रूटीन में बदलाव करें बहुत ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं। कोशिश करें कि आप हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें इसके अलावा, लॉन्ग शॉवर लेने से बचें और एक दिन में कई बार नहाने से बचें।

अपने साबुन को करें बदले

अक्सर स्किन इचिंग के पीछे मुख्य जिम्मेदार वे हार्श केमिकल्स होते हैं, जिन्हें हम नहाते समय अपनी स्किन पर अप्लाई करते हैं इसलिए शॉवर के दौरान हार्श केमिकल्स, फ्रेगरेंस युक्त साबुन और क्लीन्ज़र से बचें कोशिश करें कि आप नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल करें या फिर हर्बल प्रोडक्ट को अपने शॉवर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

स्किन को करें मॉइश्चराइज

यूं तो हम सभी अपनी स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए उसे मॉइश्चराइज करते हैं लेकिन शॉवर से बाहर निकलने के ठीक बाद अपने पूरे शरीर पर मॉइश्चराइजरका इस्तेमाल करने से आपको मैक्सिमम लाभ मिलता है यह त्वचा पर खोई नमी को दोबारा वापिस लाने में मदद करेगा और जलन को शांत करने में मदद करेगा।

 

ये भी पढ़े: डार्लिंग से लेकर 10वीं तक…ओटीटी पर इन फिल्मों ने दिखाया अपना जलवा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox