होम / Eye Care Tips: आंखों की जलन और खुजली से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Eye Care Tips: आंखों की जलन और खुजली से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

• LAST UPDATED : October 19, 2022
Eye Care Tips: 

Eye Care Tips: दिवाली का त्योहार अभी पूरी तरह से शुरू हुआ नहीं है कि उससे पहले ही दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब होने लगी। हर साल की तरह इस साल भी लोग प्रदूषण से परेशान हो रहें है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से उनकी आखों में जलन, लाल पन और खुजली जैसी समस्या ने हल्ला बोल दिया हैं। लेकिन अगर आप इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहतें हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इन समस्या को कम कर सकते हैं। आइए जानतें हैं कैसे?

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 
  1. ठंडा पानी करें इस्तेमाल आंख को किसी भी तरह के इंफेक्शन से दूर रखने के लिए आप अपनी आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारे। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। आप चाहें तो अपनी आंखों पर ठंडे पानी में भीगा हुआ कपड़ा भी रख सकते हैं।
  2. गुलाब जल डालें – प्रदूषण के कारण आंखों में जलन और ड्राइनेस की समस्या होने लगती है। इसके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें। एक कॉटन में गुलाब जल लेकर इसे आई पैक की तरह आंखों पर रोज लगाएं इससे आंखों को ठंडक मिलेगी। आप चाहें तो गुलाब जल की 1-2 ड्रोप भी अपनी आंखों में डाल सकते हैं।
  3. एलोवेरा जेल हैं फायदेमंद- यदि आपकी आंखें लाल हो रही हैं या उसमें जलन हो रही है तो आप इसके लिए एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 3- 4 चम्मच एलोवेरा जेल में आधा कप पानी और बर्फ मिला कर इसमें कॉटन भिगोएं और फिर इसे पलकों पर लगा लें।
  4. धनिया के बीज- आंखों को कई तरह के इनफेक्शन से बचाने के लिए धनिया का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे आंखों की खुजली और ड्राईनेस कम होती है। इसके लिए आप 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डालकर उबाल लें फिर इस पानी को ठंडा करके आंखों को धो लें।
  5. सौंफ के बीज अच्छा ऑप्शन- सौंफ का पानी भी एक अच्छा ऑप्शन होता है। इससे ड्राइनेस, जलन और खुजली शांत होती है। 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबा लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो आप कॉटन को पानी में भिगोकर पलकों पर रख लें। इसे मात्र 15 मिनट रखने से ही आपको आराम मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: क्या किंग खान के बर्थडे पर रिलीज होगा ‘पठान’ का टीजर? यहां पढ़े पूरी खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox