Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातFig For Health: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है अंजीर, जानिए इसके...

Fig For Health:

Fig For Health: अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह से खाया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अंजीर में इतने सारे औषधीय गुण होते हैं कि इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। अंजीर में विटामिन-ए, बी, सी, के और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आमतौर पर लोग ड्राईफ्रूट के रूप में इसका सेवन करते हैं।

हाई बीपी के लिए

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अंजीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। दरअसल अंजीर में फाइबर, पोटैशियम, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हाई बीपी को नियंत्रित करते हैं। हाई बीपी के मरीजों को रोजाना रात में अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए।

​हार्ट के लिए फायदेमंद है अंजीर
शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अंजीर में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड गुण भी होते हैं, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए

अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए ये सभी पोषक तत्व जरूरी माने जाते हैं। इसका सेवन रात को सोते समय दूध में उबालकर करने से ज्यादा लाभ मिलता है। हीमोग्लोबिन की कमी भी अंजीर खाने से जल्दी ही पूरी हो जाती है।

​अनीमिया दूर करता है अंजीर
शरीर में जब आयरन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है। सूखे अंजीर को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। अंजीर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

 

ये भी पढ़े: रामबाण की तरह ही है दालचीनी, कई बीमारियों को करती है जड़ से खत्म

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular