Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातBreast Cancer Precaution: ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपनाएं यह तरीकें,...

Breast Cancer Precaution:

नई दिल्ली। महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के मामले अक्सर ही सामने आते रहते हैं। कई बार तो स्थिति ऐसी बन जाती है कि दोनों ब्रेस्ट को हटाना पड़ जाता है। किसी भी महिला का इस सच को स्वीकारना बेहद ही पीड़ादायक हो सकता है, यह बात हम सभी समझ सकते हैं। लेकिन जिस तेजी से हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान में चेंज आ रहा है, बीमारियों को बढ़ाना एक बहुत बड़ा फैक्टर है। आइए जानते है उन तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

फैट बढ़ने पर रखें नजर

आमतौर पर लोग इस बात को मानते नहीं हैं कि बॉडी फैट भी कई बीमारियों को बढ़ाना का कारण बनता है। लेकिन बॉडी पर बढ़ रहा फैट कैंसर का भी एक बड़ा कारण बन सकता है। खासतौर पर मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ना और शारीरिक बदलाव होना, महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए अपने रुटीन और बॉडी को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है।

छोड़े ये आदतें

आपको बता दें कि किसी भी महिला या पुरुष को धूम्रपान नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एक जानलेवा लत होती है। लेकिन महिलाओं के स्मोकिंग छोड़ने के मुद्दे पर अगर जोर दिया जाता है तो लोग नारी शक्ति के नाम पर विरोध का झंडा बुलंद करने लगते हैं। स्मोकिंग छोड़ने की सलाह की वजह आपका महिला होना नहीं बल्कि आपकी शारीरिक संरचना है। जो महिलाएं स्मोकिंग और एल्कोहॉल का अक्सर सेवन करती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

फाइबर का करें सेवन

आप अपनी डेली डायट में फाइबर को ज्यादा मात्रा में शामिल करें। आप दिन में जो भी चीजें खाती हैं, उसका 30 प्रतिशत फाइबर होना चाहिए। इससे कैंसर का खतरा काफी कम होता है।

ये भी पढ़े: टीम इंडिया में हो सकती इस धुआंधार खिलाड़ी की वापसी, जानें दूसरे टी20 में कोैन आएगा वापस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular