होम / Foods For Mood: खराब मूड को रखना है सही तो करें इन फलों का सेवन

Foods For Mood: खराब मूड को रखना है सही तो करें इन फलों का सेवन

• LAST UPDATED : August 26, 2022

Foods For Mood: 

Foods For Mood: मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए खुश रहना बेहद जरूरी है। हालांकि, आजकल अधिकतर लोगों की जिंदगी में किसी ना किसी कारण से स्ट्रेस, एंग्जायटी भरा पड़ा है। स्ट्रेस का लगातार बने रहना, आपको अंदर ही अंदर बीमार बना देता है। इसीलिए जरूरी है लाइफ के हर मोड़ पर खुश रहने और पॉजिटिव सोच बनाए रखने की ताकि आप अपने दुखों से जल्दी उबर सकें। ऐसे में जरूरी है खुश रहने के तरीकों को ढूंढते रहना। उदास, निराश, परेशान, दुखी हैं या फिर किन्हीं कारणों से मूड खराब है, तो कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो मूड को बेहतर बनाते हैं।

सेरोटोनिन के उत्पादन वाले फल

केले, अनानास और सेब जैसे फल खाने से आपके मूड में सुधार आ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ट्रिप्टोफैन को प्रभावित करता है, एक एमिनो एसिड जो सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। सेरोटोनिन वह हार्मोन है, जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है। ट्रिप्टोफैन हमारी नींद में सुधार और खाने के सेवन को नियंत्रित करता है। केले विटामिन-बी6 और फाइबर से भरे होते हैं।

खूब खाएं रंग-बिरंगे फल

रंग-बिरंगे फलों के सेवन से शरीर पर पॉजिटिव असर होता है। कलरफुल फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी अधिक होती है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। मौसमी फल, बेरीज, सब्जियां, जिन्हें ऑर्गैनिकली उगाया गया है, जिनमें पेस्टिसाइड्स नहीं हों, उनका सेवन करना चाहिए।

हर्बल टी का करे सेवन

हर्बल चाय आपका मूड सुधारने और अवसाद के लक्षणों से लड़ने का काम कर सकती है। यह शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन कोर्टीसोल के स्तर को कम करने का काम करती है। खासतौर पर ब्लैक टी स्टेस को कम कर मूड को शांत करती है।

अंडा बूस्ट करे मूड

अंडे में प्रोटीन ही नहीं बल्कि मूड बूस्ट करने वाला तत्व कोलिन होता है। यह न्यूरोट्रांसमिटर्स के निर्माण में मदद करता है, जिससे मूड बेहतर होता है। अंडे में बी-12, प्रोटीन, फोलेट, हेल्दी फैट होता है, जो दिमाग के कार्यों को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।

डार्क चॉकलेट है फायदेमंद

डार्क चॉकलेट खाने से मूड को बढ़ावा देना वाला हार्मोन सेरोटोनिन रिलीज होता है, जिससे आपका मूड बूस्ट होता है। आप खुशी महसूस करते हैं। चॉकलेट में मौजूद शुगर इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करता है, जो फील गुड केमिकल एंडोर्फिन का निर्माण करती है। इससे इंसान के अंदर उत्साह की भावना आती है।

टमाटर का सेवन 

यह फोलेट से भरपूर होती हैं, जो एक तरह का विटामिन बी है। यह रक्त कोशिकाओं, डीएनए और आरएनए का उत्पादन करने और प्रोटीन को चयापचय करने में शरीर की मदद करता है।

 

ये भी पढ़े: करण ने अपने आने वाले बच्चे के लिए गाया गाना, बिपाशा ने वीडियो किया शेयर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox