होम / विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ, डायरिया और कब्ज जैसी कई समस्याएं करिये दूर

विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ, डायरिया और कब्ज जैसी कई समस्याएं करिये दूर

• LAST UPDATED : April 27, 2022

इंडिया न्यूज़ , नई दिल्ली : 

यदि आप शाकाहारी हैं, और ऐसे खाद्य पदार्थ ढूंढ रहे है जो पर्याप्त मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व विटामिन बी 12 प्रदान करते हैं, थकाऊ हो सकते हैं क्योंकि पशु उत्पाद अक्सर इस पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया से लेकर याददाश्त कम होने से लेकर डायरिया और कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ

-चने

Foods Rich in Vitamin B12

जो भी लोग मांस नहीं खाते हैं, उनके लिए छोले एक अच्छा विकल्प माना जाता है। छोले पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ, छोले में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है।

-मट्ठा

Foods Rich in Vitamin B12

जब घर में दूध फट जाता है तो दूध के फटने के बाद जो पानी निकलता है वह अन्य आवश्यक विटामिन और प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी12 का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। तो अगली बार इसे फेंकने से पहले दो बार सोचें।

-दही

Foods Rich in Vitamin B12

दही में बहुत ज्यादा प्रोबायोटिक्स पाये जाते हैं जो पेट के आंत के स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि दही विटामिन बी12 का भी एकइ अच्छा स्रोत माना है। यदि आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए सोया दूध और टोफू प्रोटीन और विटामिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पनीर और दूध के बेहतरीन विकल्प हैं।

-पालक

Foods Rich in Vitamin B12

हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा एक के लिए फायदेमंद होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों की सूची में सबसे ऊपर है पालक। इसलिए इसे सुपरफूड के नाम से जाना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर और बहुमुखी भोजन है जिसे चटनी से लेकर ग्रेवी से लेकर सूप तक कई तरह से तैयार किया जा सकता है।

– चुकंदर

विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन बी 12 का एक पावरहाउस और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत, चुकंदर आपके दैनिक आहार में अवश्य होना चाहिए। विटामिन बी12 के साथ-साथ यह आयरन से भी भरपूर होता है जो हमारे शरीर के रक्त प्रवाह के लिए आवश्यक होता है।

ये भी पढ़े : घर पर बनाये आंवले का फेसपैक, गुण जान कर दांग रह जाओगे
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox