Sunday, July 7, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंGovernment Jobs: सरकारी नौकरी पाने में कई साल क्यों लग जाते हैं?...

Government Jobs: सरकारी नौकरी पाने में कई साल क्यों लग जाते हैं? हमेशा रहें प्लान बी के लिए तैयार

India News(इंडिया न्यूज़), Government Jobs: हर साल करोड़ों युवा सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते हैं। कभी-कभी इसमें 3-4 साल से भी ज्यादा का समय लग जाता है। इतने लंबे समय तक सरकारी नौकरी की तैयारी करने के बाद उन युवाओं का चिंतित होना स्वाभाविक है। आखिर सरकारी नौकरी मिलने में इतनी देरी क्यों होती है? यहां समझें मुख्य कारण।

सरकारी नौकरी पाने में कई साल क्यों लग जाते हैं?

जीवन को स्थापित करने के लिए सरकारी नौकरी को बहुत प्राथमिकता दी जाती है। ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि सरकारी नौकरी में जो सुविधाएं और सम्मान मिलता है, वह प्राइवेट सेक्टर की नौकरी में नहीं मिल पाता। लेकिन सरकारी नौकरी पाना अपने आप में एक बड़ा काम है।

कई युवा 4-5 साल की तैयारी और हताशा के बाद सरकारी नौकरी पाने में सफल हो पाते हैं। कुछ लोग यूपीएससी, एसएससी, बैंक या राज्य स्तरीय सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में 7-8 बार उपस्थित होने के बाद भी असफल हो जाते हैं। ऐसे में उनके कई साल बर्बाद हो जाते हैं। जानिए सरकारी नौकरियों में देरी के मुख्य कारण क्या हैं और युवाओं को प्लान बी के लिए क्यों तैयार रहना चाहिए।

सिलेबस की समझ का अभाव

गांवों में रहने वाले हर व्यक्ति के पास बड़े शहरों में रहने वाले लोगों की तरह तेज और स्थिर इंटरनेट सुविधा नहीं है। ऐसे में वहां तैयारी कर रहे युवा सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में सही जानकारी नहीं जुटा पाते हैं। वे परीक्षा तो देते हैं लेकिन 100 फीसदी मेहनत के बाद भी उन्हें पूरी सफलता नहीं मिल पाती है।

महंगी कोचिंग फीस

यूपीएससी कोचिंग ज्वाइन करना आसान नहीं है। कोचिंग की फीस बहुत महंगी होती है जिस कारण कई अभ्यर्थी सालों तक बिना कोचिंग यानी सेल्फ स्टडी के जरिए परीक्षा देते रहते हैं।

प्रतियोगिता का स्तर कठिन

भारत में अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं का स्तर बहुत कठिन रखा जाता है। सरकारी नौकरियों के सीमित पदों के लिए लाखों आवेदन आते हैं। उनमें भी अलग-अलग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए कटऑफ भी अलग-अलग तय की जाती है। इन परीक्षाओं की तैयारी में बहुत समय और मेहनत लगती है।

चयन प्रक्रिया लंबी होती है

अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाएं 3 चरणों में आयोजित की जाती हैं – प्री, मेन्स और इंटरव्यू। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि भारत में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को बहुत लंबी और जटिल प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है। दो परीक्षाओं के बीच का समय बहुत तनावपूर्ण होता है। उसमें भी कई बार रिजल्ट अटकने से इंतजार बढ़ जाता है।

प्लान बी के लिए तैयारी करना जरूरी है

सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करने से पहले अपने प्लान बी के लिए तैयार रहें। आप चाहें तो किसी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं या पार्ट टाइम नौकरी करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अगर सरकारी नौकरी के लिए आपका चयन होने में कुछ साल लग जाते हैं या इंतजार के दौरान आपका मूड बदल जाता है तो यह प्लान बी आपकी जिंदगी को व्यवस्थित करने में काम आएगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular