होम / Green Chillies Benefits: कई रोगों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च, जानिए कैसे करे इसका सही प्रयोग

Green Chillies Benefits: कई रोगों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च, जानिए कैसे करे इसका सही प्रयोग

• LAST UPDATED : September 4, 2022

Green Chillies Benefits:

Green Chillies Benefits: मिर्च के बिना कोई भी भारतीय भोजन अधूरा है। बहुत से लोगों को भोजन में लाल मिर्च का तड़का पसंद आता है, तो कुछ लोगों को कच्ची हरी मिर्च खाने की आदत होती है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मिर्च हमारे दैनिक आहार को स्वादिष्ट बनाती है। जहां लाल मिर्च पाउडर के रूप में इस्तेमाल होती है, वहीं हरी मिर्च को पीसकर या काटकार खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस प्रकार की मिर्च आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद है।

​ब्लड शुगर कंट्रोल करे

हरी मिर्च डायबिटीज के बेहतरीन उपचारों में से एक है। नियमित रूप से हरी मिर्च के सेवन से इंसुलिन लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे हाई ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करना बेहद आसान हो जाता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च दवा समान है। इसके सेवन से एक तरफ डायबिटीज होने के खतरे को कम किया जा सकता है, वहीं इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन नाम का तत्व शरीर में ग्लूकोज स्तर को सामान्य रखने का काम करता है। इससे रक्त चाप भी नियंत्रित रहता है।

वजन घटाने मे लाभदायक

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हरी मिर्च खाना अच्छा तरीका है। इसमें कैलोरी को जलाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की क्षमता है। जिस वजह से वजन घटाने की आपकी मेहनत थोड़ी कम हो जाएगी।

त्वचा को बनाएं खूबसूरत 

हरी मिर्च में विटमिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह मिर्च बीटा-कैरोटीन के गुणों से भरपूर होती है और ये दोनों ही पोषक तत्व स्किन का ग्लो, कसावट और सपल टेक्सचर बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

बार-बार सर्दी-जुकाम हो जाता है या साइनस की समस्या है तो आपको अपने भोजन में हरी मिर्चा का सेवन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि हरी मिर्च म्यूकस मेंब्रेन्स को उत्तेजित करती है, इससे म्यूकस पतला होकर निकलता और इसका स्राव भी नियंत्रित रहता है, जिससे नाक अटने और जल्दी जुकाम होने की समस्या नहीं होती है।

 

ये भी पढ़े: रामबाण की तरह ही है दालचीनी, कई बीमारियों को करती है जड़ से खत्म

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox