Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातGreen Moong Benefits: हरी मूंग खाने से मिलेगा आपको लाभ, जानें इसके...

Green Moong Benefits: हरी मूंग का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। मूंग की पीली दाल का सेवन अक्सर खिचड़ी, हलवा या लड्डू बनाने के लिए किया जाता है। वहीं, हरी मूंग या साबुत अनाज का सेवन स्प्राउट्स के तौर पर किया जाता है। लेकिन मूंग की दाल की तरह हरी मूंग साबुत भी काफी हेल्दी होती है। हरी मूंग या साबुत मूंग कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होती है।

हरी मूंग में विटामिन बी6, डाइटरी फाइबर, आयरन, पोटैशियम और फोलेट जैसे तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। वजन कम करने के लिए हरी मूंग का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही इसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करे
अंकुरित हरी मूंग दाल का सेवन डायबिटीज के मरीज के लिए बेहद लाभदायक होता है। शुगर के मरीजों के लिए ये किसी रामबाण औषधि से कम नहीं होता है। आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज अगर अंकुरित हरी मूंग दाल का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने की क्षमता रहती है।
वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए मूंग दाल हरी मूंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि हरी मूंग मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करती है। मूंग की दाल और हरी मूंग के सेवन से ऐसे हार्मोन्स एक्टिव होते हैं, जिसकी वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इससे, शरीर की मेटाबॉलिक बेहतर हो सकता है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप ही अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हरी मूंग का सेवन जरूर करें।
हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करे
हृदय रोगों से बचे रहने के लिए के लिए भी अंकुरित हरी मूंग दाल का सेवन बेहद आवश्यक है। इसका सेवन करने से गंभीर बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। अगर आप हरी मूंग दाल का सेवन करते हैं तो आपके हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular