होम / Hair Care: बालों पर सही तरीके से करें कंघी तो सुलझे और मजबूत रहेंगे बाल, जानिए क्या है सही तरीका और समय

Hair Care: बालों पर सही तरीके से करें कंघी तो सुलझे और मजबूत रहेंगे बाल, जानिए क्या है सही तरीका और समय

• LAST UPDATED : December 11, 2022

Hair Care:

Hair Care: हमारी पर्सनैलिटी को एक अलग लुक देने में बाल की अहम भूमिका होती हैं। वहीं अगर बालों को सही तरीके से कंघी न की गई हो तो ये बालों को नुकसान पहुचांते है। आपको बता दे बालों पर कंघी करने से बाल मजबूत और स्कैल्प हेल्थी और ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा रहता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं बालों पर कंघी किस समय करनी चाहिए। पर क्या गीले बालों में कंघी करना सही भी है या नहीं, शायद बहुत कम लोगों को इस बारें में जानकारी होगी।

गीले बाल पर न करें कंघी 

आपको बता दे गीले बालों पर कभी भी कंघी नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे ये कमजोर और जल्दी टूटने लगते हैं। अगर किसी के बाल कर्ली हैं तो समस्या और बढ़ सकती है। हमेशा नहाने के बाद बालों को सूखने दें और फिर कंघी करें।

कंघी का सही समय

दिन में दो बार कंघी करना बालों के लिए अच्छा रहता है। अगर आप किसी दिन बालों पर शैंपू करने वाले हैं तो हेयरवॉश से पहले बालों को कॉम्ब कर लें। इससे बाल सुलझ जाते हैं और शैंपू करते वक्त नहीं टूटते और बालों की गंदगी भी निकल जाती है।

तौलिए से बाल छटकाना नहीं सही

हम सभी घर-परिवार में ये देखते हैं कि जब महिलाएं नहाकर निकलती हैं तो वे तौलिए से बाल झटकाती हैं। हालांकि ये भी सरासर गलत है। क्योंकि जब हम नहाकर बाहर निकलते हैं तो बाल जड़ों के पास से मुलायम हो जाते हैं और तौलिए से छटकाते वक्त ये टूट सकते हैं। गीले बालों को न ही छटकाना चाहिए और न ही इन्हें कॉम्ब करना चाहिए।

कॉम्ब करने का सही तरीका 

बालों को सही तरीके से कॉम्ब करने के लिए इन्हें दो या चार सेक्शन में बांट लें, फिर कंघी करना शुरू करें। कंघी को बीच के हिस्से से शुरू करें और सिरे तक ले जाएं। इस तरह बाल जल्दी सुलझते हैं और कम टूटते हैं।

 

ये भी पढ़े: पानी को बैठ और दूध को खड़े होकर ही पीने से मिलता है फायदा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox