होम / ​Hair Thinning Problem: हेयर फॉल से हैं परेशान, तो लगाएं ये होममेड हेयर मास्क, बाल होंगे घने और खूबसूरत

​Hair Thinning Problem: हेयर फॉल से हैं परेशान, तो लगाएं ये होममेड हेयर मास्क, बाल होंगे घने और खूबसूरत

• LAST UPDATED : November 12, 2022

​Hair Thinning Problem: हर लड़की की इच्छा होती है कि उसके बाल काले घने और लंबे हो। इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए बालों को भरपूर ख्याल रखना होता है। वहीं, सर्दी के मौसम में बाल झड़ना, टूटना, पतला होना और बालों का ड्राई होना जैसी समस्याएं आती ही हैं। ऐसे में हेयर थिनिंग एक ऐसी परेशानी है जिसमें दूबारा बाल नहीं होते और ये हमारे स्कैल्प को ​खाली कर देते हैं। अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो, हम आपको कुछ हेयर मास्क बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं।

गुड़हल का फूल और प्याज का रस 

प्याज के रस से बालों को सल्फर मिलता है। ये बालों को मजबूत बनाता है और झड़ने से भी रोकता है। इसके साथ ही गुड़हल का फूल स्कैल्प की ड्रायनेस को खत्म करता है और बालों को ग्रो करने में मदद करता है।

मास्क बनाने के लिए जरूरी चीजें-
  • गुड़हल का फूल- 1 कप
  • प्याज का रस – 1/2 कप
  • नारियल तेल- 1 बड़ा चम्मच
मास्क बनाने का तरीका

पहले गुड़हल के फूलों को सुखाकर उसका पाउडर पीस लें। अब एक कटोरी में पाउडर और प्याज का रस मिलाएं साथ में इसमें नारियल का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद शैंपू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार  करें। आपको जल्दी ही इसका असर दिखेगा।

करी पत्ता और कलौंजी

करी पत्ता और कलौंजी में पोषक तत्व होते हैं। ये बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और बालों को चमकदार और  सिल्की भी बनाते हैं।

मास्क बनाने के लिए जरूरी सामान
  • करी पत्ता- 1 कप
  • ​कलौंजी- 1/2 कप
  • एलोवेरा- 1 चम्मच
  • कलौंजी का तेल- 2 बड़े चम्मच
मास्क बनाने का तरीका

सबसे पहले करी पत्ता को धोकर सुखा लें और कलौंजी के साथ पाउडर बना लें। कलौंजी के तेल को गर्म करके रख दें। तैयार किए पाउडर में एलोवेरा जेल और गर्म तेल को मिलाएं और मिक्सचर बना लें। इसे 30 मिनट तक ठंडा होने दें। अब इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 45 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें। आपको जल्द ही बालों की संख्या में अंतर दिखने लग जाएगा।

ये भी पढ़ें: अपने पैरों को बनाएं कोमल और खूबसूरत, ऐसे रखें ध्यान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox